फीफा वर्ल्ड कप सऊदी अरब ने अर्जेंटीना को दी 2-1 से दी मात

ARG vs Saudi 2022 : दोहा. फीफा वर्ल्ड कप 2022 का पहला बड़ा उलटफेट देखने को मिला है. मंगलवार (22 नवंबर) को लुसेल स्टेडियम में खेले गए ग्रुप-सी के मुकाबले में सऊदी अरब ने अर्जेंटीना को 2-1 से पराजित कर दिया. फुटबॉल जगत के इतिहास में सऊदी अरब की अर्जेंटीना पर यह पहली जीत है. इससे पहले दोनों टीमों के बीच कुल चार मुकाबले खेले गए थे जिसमें अर्जेंटीना ने दो मैच जीते थे, वहीं दो मुकाबले ड्रॉ पर छूटे थे.

अर्जेंटीना की ओर से मैच में इकलौता गोल लियोनेल मेसी ने किया. वहीं सऊदी अरब के लिए सालेह अलशेहरी और सलेम अल-दावसारी ने गोल दागे. अर्जेंटीना फिलहाल फीफा रैंकिंग में तीसरे स्थान पर है. वहीं सऊदी अरब की टीम 51वें नंबर पर है. ऐसे में यह एक बड़ा उलटफेर माना जाएगा.

पहले हाफ में अर्जेंटीना ने किया एक गोल

मुकाबले का पहला गोल दसवें मिनट में ही हो गया. यह गोल कप्तान लियोनेल मेसी ने पेनल्टी के जरिए किया. दरअसल सऊदी अरब के प्लेयर अब्दुल्लाहमिद ने अर्जेंटीनी प्लेयर को रोकने का प्रयास किया जिस कारण वह सऊदी अरब के बॉक्स में गिर गया. फिर रेफरी ने वीएआर चेक के जरिए अर्जेंटीना को पेनल्टी दे दी. मेसी ने पेनल्टी को कनवर्ट करने में कोई गलती नहीं की.

इसके अलावा भी पहले हाफ में अर्जेंटीना ने कुछ गोल दागे , लेकिन आधिकारिक रूप से इसे गोल नहीं हो पाया. फिर लोटारो मार्टिनेज ने भी एक और गोल कर दिया था, लेकिन उसे खारिज कर दिया गया क्योंकि वीएआर ने इसे ऑफसाइड करार दिया था. इसके अलावा पहले ही हाफ में मेसी का गोल भी ऑफसाइड हो गया था.

दूसरे हाफ में सऊदी अरब ने की वापसी

दूसरे हाफ में सऊदी अरब ने कमाल की वापसी की. नतीजन उसने मैच के 48वें मिनट में मैच का पहला गोल किया. सऊदी अरब के लिए सालेह अलशेहरी ने गोल दागा. फिर 54वें मिनट में सलेम अल-दावसारी ने गोल दागकर टीम को 2-1 से आगे कर दिया. 1-2 से पीछे होने के बाद अर्जेंटीना ने गेम में वापसी की काफी कोशिश की लेकिन सऊदी अरब के डिफेंस और बेहतरीन गोलकीपिंग के सामने उसकी एक नहीं चली.

अर्जेंटीना नहीं तोड़ पाया इटली का रिकॉर्ड

अर्जेंटीना को ग्रुप-सी में साउदी अरब, मेक्सिको और पोलैंड के साथ रखा गया है. अब लियोनेल मेसी की कप्तानी वाली टीम आगामी मैचों में मेक्सिको और पोलैंड का सामना करेगी. ये दोनों मैच उसे जीतने पड़ेंगे. अर्जेंटीना की टीम पिछले 36 मैचों से अजेय थी, ऐसे में उसका विनिंग स्ट्रीक भी टूट गया. इटली के नाम सबसे ज्यदा 37 मैचों में नहीं हारने का रिकॉर्ड है जो अर्जेंटीना नहीं तोड़ पाया.

Recent Articles

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here