भारत-न्यूजीलैंड तीसरा टी20 DLS के तहत टाई , भारत ने जीती सीरीज

Ind vs NZ 2022 : नेपियर. भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच मंगलवार को नेपियर में खेला गया तीसरा व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच बारिश की बाधा के बाद टाई हो गया। भारत ने यह सीरीज 1-0 से अपने नाम की। बता दें कि नेपियर में न्‍यूजीलैंड ने पहले बल्‍लेबाजी की और पूरी टीम 19.4 ओवर में 160 रन पर ऑलआउट हो गई।

जवाब में भारत ने 9 ओवर में 4 विकेट खोकर 75 रन बनाए। तभी बारिश आ गई और आगे का मैच नहीं हो सका। डकवर्थ लुईस पद्यति के हिसाब से भारत को मैच जीतने के लिए 9 ओवर में 75 से ज्‍यादा का स्‍कोर करने की दरकार थी, लेकिन उसने 4 विकेट खोकर 75 रन बनाए। इस वजह से यह मुकाबला टाई घोषित किया गया। मोहम्‍मद सिराज को प्‍लेयर ऑफ द मैच जबकि सूर्यकुमार यादव को प्‍लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया।

याद दिला दें कि भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच वेलिंगटन में पहला टी20 इंटरनेशनल मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था। वहीं माउंट मॉनगनुई में हार्दिक पांड्या के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम ने 65 रन से जीत दर्ज करके सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई थी। अब भारत-न्‍यूजीलैंड तीसरा टी20 बारिश की बाधा के बाद टाई हुआ। अब दोनों देशों के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी। सीरीज का पहला मुकाबला शुक्रवार को ऑकलैंड में खेला जाएगा।

भारत की पारी का हाल

161 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी भारत की शुरूआत खराब रही। एडम मिलने ने दूसरे ओवर में इशान किशन (10) को डीप स्‍क्‍वायर लेग में मार्क चैपमैन के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद टिम साउथी ने भारत को दो तगड़े झटके दिए। उन्‍होंने तीसरे ओवर की चौथी और पांचवीं गेंद पर क्रमश: ऋषभ पंत (11) और श्रेयस अय्यर के शिकार किए। पंत ने शॉर्ट गेंद पर आगे बढ़कर शॉट खेला और थर्डमैन पर ईश सोढ़ी ने उनका शानदार कैच लपका। वहीं अगली गेंद पर जेम्‍स नीशम ने स्लिप में अय्यर का शानदार कैच लपका। अय्यर खाता नहीं खोल सके।

21 रन पर तीन विकेट गिरने के बाद भारत को सूर्यकुमार यादव (13) और कप्‍तान हार्दिक पांड्या (30*) ने संभालने की कोशिश की। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 39 रन की साझेदारी की। ईश सोढ़ी ने सातवें ओवर में सूर्यकुमार यादव को डीप मिडविकेट पर ग्‍लेन फिलिप्‍स के हाथों कैच आउट कराकर भारत को तगड़ा झटका दिया।

इस बीच हार्दिक पांड्या और दीपक हुड्डा (9*) को भी भाग्‍य का साथ मिला। इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 15 रन की साझेदारी की थी कि तभी बारिश के कारण मुकाबला रुक गया और आगे का खेल नहीं हुआ। न्‍यूजीलैंड की तरफ से कप्‍तान टिम साउथी ने सबसे ज्‍यादा दो विकेट लिए। मिचेल सैंटनर और एडम मिलने के खाते में एक-एक विकेट आया।

न्‍यूजीलैंड की पारी का हाल

टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी न्‍यूजीलैंड की शुरूआत बेहद खराब रही। अर्शदीप सिंह ने दूसरे ओवर में फिन ऐलन (3) को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके भारत को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद मोहम्‍मद सिराज ने मार्क चैपमैन (12) को अर्शदीप के हाथों कैच आउट कराकर न्‍यूजीलैंड को दूसरा झटका दिया। यहां से डेवोन कॉनवे (59) और ग्‍लेन फिलिप्‍स (54) ने तीसरे विकेट के लिए 86 रन की साझेदारी करके न्‍यूजीलैंड को मजबूत स्थिति में पहुंचाया।

दोनों ही बल्‍लेबाजों ने इस दौरान अपने-अपने अर्धशतक पूरे किए। मोहम्‍मद सिराज ने 16वें ओवर में फिलिप्‍स को भुवनेश्‍वर कुमार के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। फिलिप्‍स ने 49 गेंदों में पांच चौके और तीन छक्‍के की मदद से 54 रन बनाए।

यहां से भारतीय गेंदबाजों ने जबर्दस्‍त वापसी की और अगले 30 रन में न्‍यूजीलैंड को ऑलआउट कर दिया। डेवोन कॉनवे ने 49 गेंदों में 5 चौके और दो छक्‍के की मदद से 59 रन बनाए। भारत की तरफ से मोहम्‍मद सिराज और अर्शदीप सिंह ने चार-चार विकेट लिए। हर्षल पटेल के खाते में एक सफलता आई।

Recent Articles

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here