Assembly Elections Dates Live: त्रिपुरा, नगालैंड, मेघालय में बजेगा चुनावी बिगुल, EC करेगा तारीखों का ऐलान

त्रिपुरा में बीजेपी की सरकार, नगालैंड में नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव और मेघालय में एनपीपी की सरकार

त्रिपुरा में जहां भाजपा की सरकार है, वहीं नगालैंड में नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी सत्ता में है. मेघालय में नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) की सरकार है. एनपीपी पूर्वोत्तर की एकमात्र पार्टी है जिसे राष्ट्रीय दल के तौर पर मान्यता हासिल है.

बोर्ड परीक्षाओं और सुरक्षा बलों की तैनाती को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा तारीखों का ऐलान

सूत्रों के अनुसार चुनाव आयोग बोर्ड परीक्षाओं और सुरक्षा बलों की तैनाती को ध्यान में रखते हुए तीनों राज्यों का चुनाव कार्यक्रम का ऐलान करेगा.

तीनों राज्यों की विधानसभाओं में 60-60 सीटें

त्रिपुरा, मेघायल और नगालैंड विधानसभा में कुल 60-60 सीटें हैं. पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में इस साल सबसे पहले विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं.

छत्तीसगढ़ चुनाव में पिछली बार कांग्रेस ने दर्ज की थी धमाकेदार जीत, भाजपा को सत्ता से किया था बेदखल

2018 छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने धमाकेदार जीत दर्ज की थी. राज्य की 72 विधानसभा सीटों में कांग्रेस ने 68 पर जीत दर्ज की थी. जबकि भारतीय जनता पार्टी को केवल 15 सीट पर ही जीत मिल पायी थी.

2018 त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने चटायी थी लेफ्ट को धूल

2018 विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने लेफ्ट के सबसे मजबूत किले को ढहाकर धमाकेदार जीत दर्ज की थी. भारतीय जनता पार्टी ने 60 में से 35 सीटों पर शानदार जीत दर्ज की थी. जबकि सहयोगी दल के साथ बीजेपी को कुल 43 सीटों पर जीत मिली थी.

जम्मू-कश्मीर में भी इस चुनाव होने की संभावना

9 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने के साथ इस साल के आखिर तक केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में भी विधानसभा चुनाव होने की संभावना है. यहां नवंबर 2018 को विधान सभा भंग कर दिया गया था.

2023 में 9 राज्यों में विधानसभा चुनाव

पूर्वोतर के तीन राज्यों के साथ इस साल कुल 9 राज्यों में विधानसभा चुनाव होना है. जिसमें नागालैंड, मेघालय और त्रिपुरा के अलावा कर्नाटक, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, मिजोरम, राजस्थान और तेलंगाना शामिल हैं.

चुनाव आयोग ने किया था चुनावी राज्यों का दौरा

चुनाव आयोग ने पिछले हफ्ते तीनों चुनावी राज्यों का दौरा किया था. जिसमें उसने कहा था कि वह त्रिपुरा में स्वतंत्र, निष्पक्ष और प्रलोभन मुक्त चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध.

मार्च के आखिर में खत्म हो रहा तीनों राज्य के विधानसभा का कार्यकाल

मार्च 2023 के आखिर में तीनों राज्यों में विधानसभा का कार्यकाल खत्म हो रहा है. नागालैंड विधानसभा का कार्यकाल 12 मार्च को समाप्त हो रहा है. तो मेघालय विधानसभा का कार्यकाल 15 मार्च को खत्म हो रहा है. जबकि त्रिपुरा विधानसभा का कार्यकाल 22 मार्च को समाप्त होगा.

कुछ देर में त्रिपुरा, मेघालय और नगालैंड चुनाव की तारीखों का ऐलान

कुछ देर में तीन राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर तारीखों का ऐलान किया जाएगा. तीन राज्यों में त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड शामिल हैं.

Leave a Comment