Men’s Hockey World Cup 2023 | जानिए Hockey World Cup में भारत का क्वॉर्टर फाइनल में पहुंचने का गणित, अगर ऐसा हुआ, तो Team India की जगह होगी पक्की

-विनय कुमार

भारत की मेज़बानी में Men’s Hockey World Cup, 2023 में Pool Stage में भारत ने 3 मैच खेले। जिसमें 2 मैचों में जीत और एक ड्रॉ रहा। पॉइंट्स टेबल में इंग्लैंड और भारत के 7-7 अंक हैं। पर, इस ताज़ा वर्ल्ड कप में इंग्लैंड की टीम ने ज्यादा गोल दागे, जिसकी वजह से वह क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई कर गई। अब भारत को क्वॉर्टर फाइनल में पहुंचने के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ क्रॉस ओवर मैच में जीत हासिल करनी होगी, जो 22 जनवरी को होगा।

गॉट है कि इस वर्ल्ड कप के पहले मैच में 13 जनवरी को भारत ने स्पेन को 2-0 से पटखनी दी थी। उसके बाद दूसरा मैच इंग्लैंड के खिलाफ था, जो ड्रॉ हो गया था। फिर, पूल स्टेज के तीसरे मैच में भारत ने वेल्स को 4-2 से हराया था। फिलहाल, भारत Pool-D में 7 प्वाइंट्स के साथ दूसरे पायदान पर है।

यह भी पढ़ें

न्यूजीलैंड से भारत का होगा Crossover Match

न्यूजीलैंड की टीम FIH Men’s Hockey World Cup, 2023 के Pool-C में तीसरे पायदान पर है। उसी के साथ भारत का अगला क्रॉसओवर मैच होना है। इस मैच में जो टीम जीत हासिल करेगी, वह क्वार्टर-फाइनल में अपनी जगह बना लेगी। और, हारने वाली टीम की ताज़ा वर्ल्ड कप की यात्रा वहीं समाप्त हो जाएगी। India vs New Zealand Men’s Hockey World Cup, 2023, Odisha के बीच यह मुकाबला 22 जनवरी को भुवनेश्वर के कलिंग स्टेडियम में शाम 7 बजे होगा।

आपको याद दिला दें कि भारत ने 1975 में हॉकी वर्ल्ड कप जीता था। उसके बाद 47 साल बीत गए, कई सीज़न आए, पर भारतीय टीम उस मुकाम को फिर दोहरा नहीं सकी। ऐसे में अबकी बार भारत के पास वर्ल्ड चैंपियन बनने का मौका है। अपना देश, अपनी मिट्टी, अपना मैदान, अपना मौसम है।

ताजा समाचार

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here