टॉप 10 अमीरों की सूची से बाहर हुए Mukesh Ambani, जानें गौतम अडाणी की क्या है पोजिशन

नई दिल्ली : भारत के अरबपति उद्योगपतियों में शुमार रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी दुनिया के टॉप 10 अमीरों की सूची से बाहर हो गए हैं. उनकी संपत्ति घटकर 85 बिलियन डॉलर पर पहुंच गई है. ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक, मुकेश अंबानी दुनिया के अमीरों की सूची में 85 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं. वहीं, भारत के एक अन्य अरबपति उद्योगपति गौतम अडाणी दुनिया के टॉप 10 अमीरों की सूची में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. शनिवार को जारी ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार, बीते 24 घंटों के दौरान मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति में करीब 788 मिलियन डॉलर की गिरावट दर्ज की गई है. मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार, नए साल 2023 की शुरुआत से लेकर अब तक उनकी कुल संपत्ति में करीब 1.93 बिलियन डॉलर की गिरावट दर्ज की गई है.

तीसरे स्थान पर गौतम अडाणी

इसके साथ ही, ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में भारत के एक अन्य अरबपति उद्योगपति गौतम अडाणी की स्थिति पहले से कहीं अधिक मजबूत हुई है. दुनिया के टॉप 10 अमीरों की सूची में वे अब भी तीसरे पायदान पर कायम हैं. ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार, गौतम अडाणी 121 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर बने हुए हैं. हालांकि, पिछले 24 घंटों के दौरान उनकी कुल संपत्ति में 890 मिलियन डॉलर की बढ़ोतरी हुई है. 2023 की शुरुआत से लेकर अब तक उनकी कुल संपत्ति में करीब 188 मिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है.

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स

फ्रांस के बर्नार्ड अर्नाल्ट नंबर वन

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में दुनिया के टॉप 10 अमीरों की सूची में फ्रांस के बर्नार्ड अर्नाल्ट 186 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ पहले पायदान पर बने हुए हैं. बर्नाड अर्नाल्ट की संपत्ति में पिछले 24 घंटे के दौरान करीब 1.95 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है. 2023 की शुरुआत से लेकर अब तक उनकी संपत्ति में करीब 23.9 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. इसके अलावा, टेस्ला कंपनी के मालिक एलन मस्क कुल 139 बिलियन डॉलर के साथ टॉप 10 अमीरों की सूची में दूसरे स्थान पर बने हुए हैं. पिछले 24 घंटों के दौरान उनकी कुल संपत्ति में 3.97 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी हुई है. 2023 की शुरुआत से लेकर अब तक उनकी संपत्ति में करीब 1.64 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी हुई है.

टॉप 10 अमीरों की सूची में चौथे स्थान पर जेफ बेजोस

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में टॉप 10 अमीरों की सूची में जेफ बेजोस 120 बिलियन डॉलर के साथ चौथे स्थान पर हैं. पिछले 24 घंटों के दौरान उनकी संपत्ति में करीब 3.62 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है. इस सूची में 111 बिलियन कुल संपत्ति के साथ माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स पांचवें स्थान पर हैं. पिछले 24 घंटों के दौरान उनकी संपत्ति में करीब 1.49 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है. इसके अलावा, ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स की सूची में 105 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ वॉरेन बफेट छठे स्थान पर, 97.5 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ लैरी एलिसन सातवें, 90.9 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ लैरी पेज आठवें स्थान पर, 87.2 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ सर्गेई ब्रिन नौवें स्थान पर और 86.1 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ स्टीव बॉल्मर 10वें स्थान पर हैं. भारत के मुकेश अंबानी अमेरिकी उद्योगपति स्टीव बॉल्मर से एक पायदान नीचे खिसक गए हैं.

Leave a Comment