Rohit Sharma | ICC ODI World Cup, 2023 के बाद Rohit Sharma का संन्यास, इस खिलाड़ी को बनाया जाएगा ODI और T20I Team India का अगला कप्तान!

इस साल के अक्टूबर-नवंबर के दौरान भारत की मेज़बानी में खेले जाने वाले ICC ODI World Cup, 2023 के समाप्त होने तक रोहित शर्मा 36 साल के हो जाएंगे। और, पूरी संभावना है कि वे वर्ल्ड कप के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले लें। सूत्रोंके मुताबिक, हो सकता है वे टेस्ट एक दो साल और खेलें और वनडे और T20I से संन्यास ले लें। जिसके मद्देनजर टीम इंडिया के अगले कप्तान को लेकर BCCI चिंतन, मनन और मंथन में लगा हुआ है। 

माना जा रहा है कि भारतीय टीम के ऑल-राउंडर हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) टीम इंडिया के अगले कप्तान के लिए प्रबल दावेदार हैं। यही वजह है कि BCCI ने हार्दिक पांड्या को अभी से T20I की कप्तानी समय-समय पर देता रहा है।

बीसीसीआई सूत्रों के मुताबिक, ICC ODI World Cup, 2023 में भारतीय टीम की कप्तानी रोहित शर्मा ही करेंगे। लेकिन, BCCI को भविष्य के मद्देनजर योजना बनानी होगी। यदि वर्ल्ड कप के बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Team India) रिटायरमेंट का ऐलान करते हैं, तो ऐसी स्थिति की संभावना को देखते हुए तैयारी करनी हो होगी। और, उसी को देखते हुए बीसीसीआई हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) को सीजंड बना रहा है, आज़मा रहा है। 

 यदि हम हार्दिक पांड्या का करियर देखें, तो उनकी कप्तानी में IPL की नई टीम Gujarat Titans (GT IPL 2022) ने हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya Captain) की कप्तानी में अपने पहले ही सीज़न में IPL की ट्रॉफी जीती। उनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड और उसके बाद श्रीलंका के खिलाफ खेली गई T20I Series भी जीती। न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी T20I Series, 2023 (NZL vs IND T20I Series, 2023) की कप्तानी भी हार्दिक पांड्या ही करेंगे। अंतर्राष्ट्रीय T20 क्रिकेट का इतिहास बताता है कि हार्दिक पांड्या की कप्तानी में भारतीय टीम ने अब तक सिर्फ 2 मैचों में हार का सामना किया है। इस लिहाज से पूरी संभावना है कि सीमित ओवर्स के क्रिकेट टीम के लिए ICC ODI World Cup, 2023 के बाद हार्दिक पांड्या कप्तान बनाए जा सकते हैं।

विनय कुमार

ताजा समाचार

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here