IPL 2023 | रोहित शर्मा, विराट कोहली जैसे बड़े खिलाड़ी खेलेंगे IPL? राहुल द्रविड़ ने किया खुलासा

इंदौर: मुख्य कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने सोमवार को कहा कि एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय विश्व कप के लिए योजनाओं में शामिल भारतीय क्रिकेटर चोटिल नहीं होने की स्थिति में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2023) में खेलेंगे और विराट कोहली तथा रोहित शर्मा जैसे सीनियर खिलाड़ियों का कार्यभार प्रबंधन होगा क्योंकि सफेद गेंद के एक प्रारूप को दूसरे पर तरजीह मिलेगी।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) की नई नीति के अनुसार इस साल के आईपीएल के दौरान राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) और फ्रेंचाइजी अक्टूबर-नवंबर में घरेलू सरजमीं पर होने वाले 50 ओवर के विश्व कप को देखते हुए मुख्य खिलाड़ियों के कार्यभार पर नजर रखेंगे। द्रविड़ ने न्यूजीलैंड के खिलाफ यहां होने वाले तीसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय की पूर्व संध्या पर प्रेस कांफ्रेंस के दौरान पीटीआई के सवाल के जवाब में कहा, ‘‘कार्यभार प्रबंधन आज खेल का हिस्सा बन गया है। हम इन चीजों की समीक्षा करते रहते हैं। हमने कार्यभार प्रबंधन के तहत टी20 श्रृंखला के दौरान कुछ खिलाड़ियों (रोहित, विराट, लोकेश राहुल) को आपके अनुसार ब्रेक दिया था।”

यह भी पढ़ें

उन्होंने कहा, ‘‘चोट का प्रबंधन और कार्यभार प्रबंधन दो अलग चीजें हैं। हम जितना क्रिकेट खेल रहे हैं उसे देखते हुए इन दोनों में संतुलन बनाना होगा कि निकट भविष्य में हमारे लिए प्राथमिकता क्या है। साथ ही सुनिश्चित करना होगा कि हमारे बड़े खिलाड़ी बड़े टूर्नामेंट के लिए उपलब्ध रहें।” द्रविड़ ने कहा कि एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय विश्व कप की योजनाओं में शामिल खिलाड़ी आईपीएल में खेलेंगे क्योंकि इससे उन्हें अपने टी20 कौशल का आकलन करने में मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा, ‘‘आईपीएल के मामले में एनसीए और हमारी मेडिकल टीम लगातार फ्रेंचाइजी के संपर्क में रहेगी और अगर कोई मसला या चोट होती है तो हम उसके साथ जुड़ेंगे। अगर कोई खिलाड़ी चोटिल होता है या कोई अन्य चिंता होती है तो बेशक मुझे लगता है कि बीसीसीआई के पास उन्हें (टूर्नामेंट से) हटाने का अधिकार है।” द्रविड़ ने कहा, ‘‘लेकिन अगर वे फिट हैं तो हम उन्हें आईपीएल के लिए रिलीज रहेंगे क्योंकि यह महत्वपूर्ण टूर्नामेंट है। यह बीसीसीआई के लिए बहुत बड़ा टूर्नामेंट है, 2024 टी20 विश्व कप की हमारी तैयारियों को देखते हुए भी। ”

कोहली, कप्तान रोहित और लोकेश राहुल ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप के बाद कोई टी20 मैच नहीं खेले हैं और अगले हफ्ते न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 श्रृंखला भी नहीं खेलेंगे। लेकिन द्रविड़ का मानना है कि अगले महीने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू होने वाली महत्वपूर्ण टेस्ट श्रृंखला से पूर्व दो हफ्ते के शिविर से पहले यह ब्रेक जरूरी है। उन्होंने कहा, ‘‘आपको निश्चित समय में कुछ सफेद गेंद के टूर्नामेंट खेलने की जरूरत है। संभावित डब्ल्यूटीसी क्वालीफिकेशन के लिए बोर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के चार मैच खेलना अहम है।” (एजेंसी)

ताजा समाचार

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here