PM मोदी ने राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं के साथ बातचीत की, बच्चों की साहस से भरी कहानियों को सुना

Rashtriya Bal Puraskar: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार शाम 4 बजे अपने आधिकारिक आवास 7 लोक कल्याण मार्ग में राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं के साथ बातचीत की. इस दौरान पीएम मोदी ने देश के बाल नायकों के अनुभवों को सुना.

प्रधानमंत्री ने बच्चों की साहस से भरी कहानियों को सुना

पीएम मोदी, केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी और राज्य मंत्री डॉ. मुंजपारा महेंद्रभाई ने आज इन बच्चों के साथ मुलाकात की. प्रधानमंत्री मोदी ने इन बच्चों की साहस से भरी कहानियों को सुना. ये बच्चे देश के अलग-अलग क्षेत्रों से इनोवेशन, समाज सेवा, शैक्षिक, खेल, कला-संस्कृति और वीरता की कैटेगरी के लिए चुने गए हैं.

11 बच्चों को मिला है पुरस्कार

बताते चलें कि इस वर्ष बाल शक्ति पुरस्कार की विभिन्न श्रेणियों के तहत देशभर से ग्यारह बच्चों को पीएमआरबीपी-2023 (Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar) के लिए चुना गया है. पुरस्कार पाने वालों में 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 6 लड़के और 5 लड़कियां शामिल हैं.

असाधारण उपलब्धियों के लिए दिया जाता है ये पुरस्कार

इस साल प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार देश के सभी क्षेत्रों से चुने गए 11 बच्चों को कला और संस्कृति में चार, वीरता के लिए एक, इनोवेशन के लिए दो, समाज सेवा के लिए एक और खेल के लिए तीन पुरस्कार दिए गए हैं. हर साल केंद्र सरकार बच्चों को उनकी असाधारण उपलब्धियों के लिए ये पुरस्कार देती है. ये पुरस्कार 5 से 18 साल की उम्र के बच्चों को 6 अलग-अलग कैटेगरी दिया जाता है, जो राष्ट्रीय मान्यता के पात्र हैं. सभी पुरस्कार विजेता को एक मेडल, एक लाख रुपए और सर्टिफिकेट दिया जाता है. बाल पुरस्कार विजेता हर साल गणतंत्र दिवस परेड में भी हिस्सा लेते हैं.

Leave a Comment