India Vs New Zealand 3rd ODI | इंदौर वनडे में टूटा Virender Sehwag और Gautam Gambhir का ऐतिहासिक रिकॉर्ड

-विनय कुमार

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज के तीसरे और अंतिम मैच में टीम इंडिया की पहले बल्लेबाज़ी में कुछ यादगार कीर्तिमान इतिहास में दर्ज़ हो गए। इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में सलामी बल्लेबाजों की जोड़ी कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma Captain Team India) और शुभमन गिल (Shubhman Gill) ने ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी की। दोनों ने सेंचुरी ठोकी। और, कई रिकॉर्ड्स भी बन गए।

इस मुकाबले में शुभमन गिल ने 78 गेंदों में 112 रनों की आतिशी पारी खेली। यह उनके वनडे करियर की चौथी सेंचुरी है। कप्तान रोहित शर्मा ने भी जमकर न्यूजीलैंड के गेनबाजों की कुटाई की और 83 गेंदों में सेंचुरी ठोक डाली। करीब दो साल बाद उनके वनडे करियर में सेंचुरी का सूखा  ख़त्म हुआ। गौरतलब है कि गिल ने अपने अपने वनडे इंटरनेशनल में खेले सिर्फ 21 पारियों में 4 सेंचुरी ठोक डाली हैं। वनडे करियर में सबसे तेज़ रन बनाने के मामले में वो चौथे पायदान पर पहुंच गए हैं। रिकॉर्ड्स बताते हैं कि पाकिस्तान के इमाम उल हक ने अपने वनडे करियर की शुरुआती 9 पारियों में ही 4 सेंचुरी ठोक डाले थे। इस मामले में वे टॉप पर विराजमान हैं। आपको याद दिला दें कि साउथ अफ्रीका के नामचीन बल्लेबाज़ क्विंटन डी कॉक ने अपने वनडे करियर के शुरुआती 16 पारियों 4 सेंचुरी ठोक डाली थीं। एक खास बात ये भी है कि, इंदौर की सेंचुरी के बाद शुभमन गिल सबसे तेज सेंचुरी लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज़ बन गए हैं। उन्होंने शिखर धवन (Shikhar Dhawan) का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। शिखर ने अपने वनडे करियर की शुरुआती 24 पारियों में 4 सेंचुरी ठोकी थी।

न्यूज़ीलैंड के खिलाफ वनडे की सबसे बड़ी साझेदारी

गौरतलब है कि भारत के सलामी बल्लेबाज़ों की इस जोड़ी ने (New Zealand vs India 3rd  ODI, 2023 Indore) सिर्फ 26.1 ओवर में 212 रनों की जानदार पार्टनरशिप निभाई, जो  वनडे क्रिकेट के इतिहास में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की अब तक की सबसे बड़ी ओपनिंग  पार्टनरशिप है। इस पार्टनरशिप ने टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज़ों की जोड़ी वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) और गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) द्वारा साल 2009 में  हैमिल्टन के मैदान में न्यूजीलैंड के खिलाफ 201 रनों की साझेदारी का रिकॉर्ड तोड़ दिया। न्यूजीलैंड के खिलाफ ओपनिंग बल्लेबाजों द्वारा तीसरा सबसे बड़ा स्कोर श्रीलंका के सनत जयसूर्या और उपल थरंगा की जोड़ी के नाम है। उन्होंने साल 2006 में नेपियर में 201 रनों की पार्टनरशिप निभाई थी।

यह भी पढ़ें

Babar Azam की बराबरी

शुभमन गिल (Shubhman Gill) ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज में 360 रन बनाए और किसी एक वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam Captain Pakistan Cricket Team) की बराबरी कर टॉप पर विराजमान हो गए। बाबर आज़म ने साल 2016 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज में 360 रन बनाए थे।

ताजा समाचार

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here