Mike Pompeo | अमेरिका: पूर्व विदेश मंत्री पोम्पिओ का दावा- चीन के आक्रामक कदमों के चलते भारत QUAD में हुआ शामिल

नई दिल्ली.  अब अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ (Mike Pompeo) ने दावा किया है कि, विदेश नीति को लेकर स्वतंत्र रुख अपनाने वाले भारत को चीन के आक्रामक कदमों के कारण अपनी रणनीतिक स्थिति में बदलाव करना पड़ा और इसी के चलते वह चार देशों के समूह क्वाड (चतुष्पदीय सुरक्षा संवाद) में शामिल हुआ है।  

गौरतलब है कि, भारत और चीन के बीच बीते 31 महीने से पूर्वी लद्दाख में सीमा पर गतिरोध जारी है।  वहीं पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में जून, 2020 में घातक झड़प के बाद दोनों देशों के संबंधों में तनाव पैदा हो गया है।  ऐसे में भारत का कहना है कि जब तक सीमावर्ती क्षेत्र में शांति स्थापित नहीं हो जाती, द्विपक्षीय संबंध सामान्य नहीं हो सकते। 

पता हो कि इसके पहले पूर्व विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ (Mike Pompeo) ने दावा कियाथा  कि भारत की पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (Sushama Swaraj) ने उनसे कहा था कि, पाकिस्तान (Pakitsan) बालाकोट सर्जिकल स्ट्राइक (Balakot Surgical Strike) के बाद परमाणु हमले (Nuclear War) की तैयारी में लगा हुआ है। साथ ही स्वराज ने  उन्हें बताया था कि पाकिस्तान फरवरी 2019 में बालाकोट एयर स्ट्राइक के मद्देनजर परमाणु हमले की तैयारी कर रहा है और भारत भी इसका मुंहतोड़ जवाब देने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

ताजा समाचार

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here