INCOVACC Launch | देश को मिला कोरोना के खिलाफ एक नया हथियार, आज भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन हुई लांच

नई दिल्ली.  आज कोरोना की लड़ाई में भारत को एक और हथियार मिल गया  है। जी हां, आज पहली नेजल वैक्सीन लॉन्च हो गई  है। अब से कुछ देर पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने आज दोपहर को  नेजल वैक्सीन लांच किया है। इस ख़ास मौके पर केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह भी मौजूद थे। 

जानकारी दें कि, कंपनी ने आगामी दिसंबर 2022 में बताया था कि वह अपनी इंट्रानेजल वैक्सीन सरकार को 325 रुपये प्रति शॉट और निजी टीकाकरण केंद्रों को 800 रुपये प्रति शॉट के हिसाब से बेंचेगी।

पता हो कि, INCOVACC वैक्सीन को कोवैक्सिन बनाने वाली हैदराबाद की भारत बायोटेक ने वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन (WUSM) के साथ आपस में मिलकर बनाया है। नाक से ली जाने वाली इस वैक्सीन को बूस्टर डोज के तौर पर भारत  में लगाया जा रहा है। 

भारत बायोटेक की इस नेजल वैक्सीन का नाम INCOVACC रखा गया है। पहले इसका नाम BBV154 था। इसे नाक के जरिए शरीर में पहुंचाया जाएगा। शरीर में जाते ही यह वैक्सीन कोरोना के इन्फेक्शन और ट्रांसमिशन दोनों को ही ब्लॉक कर देता है है। 

जानकारी दें कि, नेजल वैक्सीन को इंट्रामस्कुलर वैक्सीन भी कहते हैं। यह वह वैक्सीन होती है जिसे नाक के जरिए दिया जाता है। क्योंकि ये नाक के जरिए दी जाती है इसलिए इसे इंट्रानेजल वैक्सीन भी कहा जाता है। यानी इसे मांसपेशियों में इंजेक्शन के जरिए देने की जरूरत नहीं है और न ही ओरल वैक्सीन की तरह ये पिलाई जाती है।यह एक तरह से नेजल स्प्रे जैसी है।​​​​​​​ जिसे नाक के जरिए ही दिया जाता है।

Leave a Comment