Home Blog

T20 World Cup, IND vs ENG Warm Up: इंग्लैंड ने भारत के सामने खड़ा किया 188 रनों का पहाड़

0

Webvarta Desk: T20 World Cup: दुबई के आईसीसीए मैदान में चल रहे पहले अभ्यास मैच में इंग्लैंड की टीम ने भारत (IND vs ENG Warm Up Match) के सामने जीत के लिए 189 रनों लक्ष्य रखा है।

इंग्लैंड की टीम (IND vs ENG Warm Up Match) ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में पांच विकेट गंवाकर 188 रन बनाए। इंग्लैंड की तरफ से जॉनी बेयरस्टो ने सर्वाधिक 49 रन बनाए जबकि मोईन अली 20 गेंदों में 43 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं भारत की तरफ से मोहम्मद शमी ने सर्वाधिक तीन विकेट अपने नाम किये।

गौरतलब है कि भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG Warm Up Match) की टीमें टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 (T20 World Cup) के अपने पहले वार्म अप मैच में आमने-सामने हैं। इस वैश्विक टूर्नामेंट के अभी पहले राउंड के मुकाबले खेले जा रहे हैं। इसके बाद सुपर 12 का रोमांच शुरू होगा।

विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुआई वाली टीम टीम इंडिया दुबई के मैदान पर इंग्‍लैंड के खिलाफ पहला वार्म अप मैच खेलने उतरी है। 17 अक्‍टूबर से शुरू हुए टी20 वर्ल्‍ड कप के पहले राउंड के मुकाबले 22 अक्‍टूबर तक खेले जाएंगे। इसके बाद 23 अक्‍टूबर से सुपर 12 के मुकाबले खेले जाएंगे।

सुपर 12 का पहला मुकाबला ऑस्‍ट्रेलिया बनाम साउथ अफ्रीका और इंग्‍लैंड बनाम वेस्‍टइंडीज के बीच खेला जाएगा। इसके बाद 24 अक्‍टूबर को भारत और पाकिस्‍तान के बीच बड़ा मुकाबला खेला जाएगा।

कश्मीर के बीच इन इलाकों में बंद की गई इंटरनेट सेवा, सेना चला रही सर्च-ऑपरेशन

0

Webvarta Desk: Internet shutdown in jammu and kashmir: जम्मू-कश्मीर में गैर कश्मीरियों पर लगातार बढ़ रहे हमलों के बाद सोमवार शाम कश्मीर के कई इलाकों में इंटरनेट बंद कर दिया गया है।

श्रीनगर के कई इलाकों में इंटरनेट सेवा को बंद (Internet shutdown in jammu and kashmir) कर दिया गया है। इन इलाकों में ईदगाह, कमरवारी, शौरा, एमआर गुंग, नौहट्टा, अंचार इलाके में इंटरनेट सेवा बंद की गई है। इसके अलावा कुलगाम, वानपोह, किमोह, उत्तर पुलवामा सहित घाटी के कुल 11 इलाकों में इंटरनेट सेवा रोक दी गई है।

दरअसल प्रवासियों पर लगातार हो रहे हमलों के बाद जम्मू-कश्मीर से लोगों ने पलायन शुरू कर दिया है। शनिवार को आतंकियों ने श्रीनगर में बिहार के 2 हॉकर की गोली मारकर हत्या कर दी थी। इससे पहले भी आतंकी एक फुल्की विक्रेता की हत्या कर चुके हैं।

गैर-कश्मीरियों का पलायन शुरू

ताबड़तोड़ हत्याओं से दहले नॉन-कश्मीरियों ने घाटी छोड़ना शुरू कर दिया है। लोगों में दहशत है। रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंड और जगह-जगह पर मजदूर समूहों में अपने गृह राज्य के लिए रवाना होना शुरू हो गए हैं। राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, बंगाल, मध्य प्रदेश समेत अन्य राज्यों के लोगों की भीड़ पलायन करती नजर आ रही है।

पुंछ में चल रहा सर्च ऑपरेशन

पुंछ ऑपरेशन में सुरक्षाबलों की तरफ से पूरी ताकत को झोंक दी गई है। दिन को सेना के जवान पूरे इलाके को घेर कर सर्च ऑपरेशन चला रहे हैं। वहीं, रात को सेना के हेलिकाप्टरों को आपॅरेशन में लगाया गया है।

पिछले नौ दिनों से ऑपरेशन चल रहा है, लेकिन अभी तक इसमें कोई आतंकी नहीं मारा गया है, जबकि सुरक्षाबलों को काफी नुकसान हो चुका है। पुंछ में चल रहा ऑपरेशन सबसे लंबा हो सकता है, क्योंकि इसे नौ दिन हो गए हैं और अभी तक एक भी आतंकी नहीं मारा गया है।

आतंकी और सुरक्षाबल आमने-सामने

पिछले नौ दिनों में आतंकियों के साथ सुरक्षाबलों का तीन बार आमना-सामना हुआ है, लेकिन आतंकियों का कोई नुकसान नहीं हुआ है। माना जा रहा है कि यह आतंकी कुछ दिन पहले एलओसी को पार करके इस तरफ दाखिल हुए थे। उसके बाद जंगल में छिप गए। आतंकियों को पाक कमांडर पूरी मदद करने में लगे हुए हैं, जोकि सुरक्षाबलों पर भी फायरिंग कर रहे हैं।

Ram Rahim Case Verdict: राम रहीम समेत 5 दोषियों को उम्रकैद, पीड़ित परिवार को 19 साल बाद मिला इंसाफ

0

Webvarta Desk: Ram Rahim Case Verdict: पंचकूला में सीबीआई की एक विशेष अदालत (Special CBI court) ने ह’त्या के एक मामले में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह (Life Imprisonment to Ram Rahim) को उम्रकैद की सजा सुनाई है।

राम रहीम (Life Imprisonment to Ram Rahim) के साथ ही चार अन्य आरोपियों को भी आजीवन कारावास की सजा (Ram Rahim Case Verdict) सुनाई है। कोर्ट ने राम रहीम पर 31 लाख रुपये और बाकी आरोपियों पर 50-50 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया है।

इससे पहले CBI के विशेष लोक अभियोजक एच पी एस वर्मा ने पंचकूला में अदालत के बाहर पत्रकारों से कहा था कि सीबीआई और बचाव पक्ष के वकीलों ने सजा पर दलीलें पूरी की। कुछ दोषियों के वकील ने वक्त मांगते हुए कहा कि वे अभियोजन पक्ष की ओर से रखी कुछ बातों पर गौर करना चाहते हैं। उनके अनुरोध पर अदालत ने मामला 18 अक्टूबर तक के लिए स्थगित कर दिया था।

सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त

अदालत परिसर में और उसके आसपास सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए। पुलिस ने सोमवार को को अदालत की ओर से सजा सुनाए जाने की संभावना के मद्देनजर पंचकूला और सिरसा में भी सुरक्षा कड़ी कर दी जहां डेरा सच्चा सौदा का मुख्यालय है।

इस तरह हुई थी घटना

राम रहीम ने रणजीत सिंह को वापस डेरा सच्चा सौदा में मैनेजर बनने का दबाव बनाया जब वह नहीं माने तो कुरुक्षेत्र में उनके गांव के पास उनकी हत्या कर दी गई। पंजाब हरियाणा हाई कोर्ट ने इस मामले की जांच सीबीआई को सौंपी थी। 2002 में हुई इस हत्या का केस तब से पेडिंग था। अब 19 साल बाद इस पर फैसला आया है।

पहले ही आजीवन कारावास काट रहे राम रहीम

गुरुमीत राम रहीम हत्या और रेप के आरोप में पहले ही आजीवन कारावास काट रहे हैं। वह रोहतक जेल में बंद हैं। अब उनके ऊपर मैनेजर रणजीत सिंह की हत्या में शाम‍िल होने पर कोर्ट ने उम्रकैद की सजा सुनाई है। दरअसल रणजीत सिंह डेरा सच्चा सौदा में मैनेजर थे। एक रेप की घटना के बाद उन्होंने डेरा सच्चा सौदा छोड़ दिया था।

जेल में कैसी गुजर रही है आर्यन खान की जिंदगी… स्टार किड से बन गया कैदी नंबर 956

0

Webvarta Desk: ड्रग्स मामले (Aryan Khan Drug Case) में NCB के शिकंजे में फंसे शाहरुख खान (Shahrukh Khan) के लाडले आर्यन खान की मुसिबतें कम होने का नाम नहीं ले रही।

शुक्रवार को एक बार फिर से आर्यन खान (Aryan Khan Drug Case) की जमानत याचिका को खारिज कर दिया गया, जिससे ये भी साफ हो गया है कि आर्यन को अभी और सलाखों के पीछे दिन गुजारने होंगे।

आर्यन इस वक्त मुम्बई के आर्थर रोड जेल में हैं। जमानत याचिका को लेकर सुनवाई 20 अक्टूबर तक टाल दी गई, इसी के साथ आर्यन खान (Aryan Khan Drug Case) सामान्य बैरक में शिप्ट कर दिए गए है, और आर्यन को कैदी नंबर भी थमा दिया गया है।

आर्यन खान को कैदी नंबर 956 नाम दिया गया है। वो जेल में इसी नंबर से पहचाने जाएंगें। जिन कैदियो का ट्रायल चलता है उन्हें ये नंबर दिया जाता है। आर्यन खान की जमानत को लेकर उनके वकील लगातार कोशिश में है, लेकिन कोर्ट के फैसले के बाद 20 अक्टूबर तक फिलहाल आर्यन की जमानत याचिका किसी और अदालत में नहीं डाली जा सकती है।

आर्यन को सामान्य बैरक में शिफ्ट करने के साथ साथ उन्हें उनके परिवार की तरफ से 4500 रुपये का मनी ऑर्डर भी भेजा गया है। ताकि वो जेल के कैंटीन से खाना खा सकें।

आपको बता दें कि किसी भी कैदी को 4500 रुपये तक का मनी ऑर्डर किया जा सकता है। आर्यन के ड्रग्स मामले में फंसने के बाद लगातार बॉलीवुड के तमाम बड़े सितारे शाहरुख खान के साथ खड़े नजर आ रहे है और लगातार आर्यन को रिहा करने की मांग कर रहे हैं। लेकिन NCB भी आर्यन को छोड़ने के मूड में नजर नहीं आ रही है।

NCB ने दलील दी है कि हो सकता है कि आर्यन खान के इंटरनेशनल ड्रग्स माफियाओं से कनेक्शन हो…इसलिए अभी रिमांड को आगे भी बरकरार रखा जाना चाहिए। हालांकि अब देखना ये है 20 अक्टूबर को आर्यन की रिहाई पर कोर्ट क्या फैसला सुनाती है। बता दे कि एनसीबी ने मुम्बई से गोवा जाने वाली क्रूज पर छापेमारी की थी, जिसमें आर्यन खान, अरबाज मर्चेंट, मुनमुन धमेचा को हिरासत में ले लिया था।

प्राण जाए पर राजनीति न जाए व महारथी का हुआ मंचन

0

नई दिल्ली। नटसम्राट ने इस करोना के समय 16 नाटकों का एक ही मंच पर प्रस्तुत कर एक मिसाल कायम की। पूरे रंग महोत्सव का रूप बहुत ही नियमित रूप से चल रहा है।

श्याम कुमार का कहना है कि दर्शकों की प्रशंसा देखकर प्रतीत होता है कि उनकी मेहनत रंग लाई। आज 20 सितंबर, 2021 तक 12 नाटकों की प्रस्तुति हुई, जिसमें पहला नाटक रहा ‘प्राण जाए पर राजनीति न जाए’, जिसके लेखक एवं निर्देशक हैं विराल आर्य। यह नाटक हास्य पुटों से भरा हुआ था, जिसमें एक नेता धरती पर नहीं वरन् स्वर्ग लोग में जाकर भ्रष्टाचार फैलाता है। फिर देवों के बीच राजनीति शुरू होती है। हैरी, कुणाल, कनिष्का, सुमित, नमन पुरोहित आदि के किरदार सराहनीय रहे।

नटसम्राट रंग महोत्सव में अगला नाटक रहा ‘महारथी’ जिसके निर्देशक थे सुनील चौहान। यह नाटक हमें महाभारत के समय में ले गया जहां मंच पर कृष्ण, दुर्योधन, धृतराष्ट्र देख कर ऐसा लगा मानो हम उसी दौर में है जब करण अपने अस्तित्व के लिए लड़ रहा था, अपने गोत्र व पहचान, तो कभी महान धनुर्धर साबित करने के लिए जूझ रहा था। करण के किरदार में कृष्णा दास और दुर्योधन की भूमिका में गौरव राय ने अपने किरदार से कर्ण और दुर्योधन की दोस्ती को बखूबी प्रस्तुत किया। नाटक में सेट व प्रकाश परिकल्पना सराहनीय रही।

नटसम्राट हमेशा से कुछ न कुछ करने की इच्छा रखता है और इसी चाहत ने नटसम्राट के निर्देशक श्याम कुमार को प्रोत्साहित किया ‘नटसम्राट रंग महोत्सव’ करने का जिसमें 8 दिन में 16 अलग-अलग नाटकों का मंचन हो रहा है। इस रंग महोत्सव में 16 अलग-अलग निर्देशकों के नाटकों की प्रस्तुति एक ही मंच पर हो रही है। दर्शकों को एक ही मंच पर नाटकों के हर रस को देखने का मौका मिलेगा। नटसम्राट महोत्सव का आयोजन 15 से 22 सितंबर, 2021 दोपहर 3:30 बजे व शाम 6:30 बजे नरंजयन सभागार, भारती आर्टिस्ट कॉलोनी, विकास मार्ग, दिल्ली में हो रहा है व प्रवेश नि:शुल्क रखा गया है। नटसम्राट रंग महोत्सव को वरिष्ठ रंगकर्मी स्वर्गीय चित्रा सिंह को समर्पित किया गया है। नटसम्राट द्वारा किए गए अन्य नाटकों को यूट्यूब के नटसम्राट थिएटर में देखा जा सकता है।

पहले मैच के प्रदर्शन से ही लय बनेगी : मोहम्मद कैफ

0
Mohammad Kaif

दुबई, 15 सितंबर (वेब वार्ता)। दिल्ली कैपिटल्स के सहायक कोच मोहम्मद कैफ ने कहा है कि इंडियन प्रीमियर लीग के दूसरे चरण में पहले मैच के प्रदर्शन से ही शीर्ष पर काबिज उनकी टीम की लय बनेगी। भारत में बढते कोरोना मामलों के कारण मई में स्थगित आईपीएल का दूसरा चरण 19 सितंबर से यूएई में खेला जायेगा। दिल्ली इस समय आठ मैचों में 12 अंक लेकर शीर्ष पर है।

कैफ ने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘‘आईपीएल के पहले चरण के बाद लंबा ब्रेक हो गया लेकिन हम खुशकिस्मत हैं कि हमारे अधिकांश खिलाड़ी लगातार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलते रहे हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमारे पास संतुलित टीम है क्योंकि इसमें अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट का अनुभव रखने वाले खिलाड़ी हैं। पहला मैच काफी अहम होगा।

इससे हमारी लय बनेगी।’’ कैफ ने कहा कि लीग यूएई में होने से कई खिलाड़ियों की भूमिका बदल सकती है। उन्होंने कहा, ‘‘हमने भारत में अच्छा खेला और अब उस प्रदर्शन को यूएई में बरकरार रखना है। कुछ खिलाड़ियों की भूमिका बदल सकती है क्योंकि यहां हालात अलग हैं। हमें नये सिरे से शुरूआत करनी होगी और हालात के अनुकूल ढलना होगा।’’

कंधे की चोट के कारण पहले चरण से बाहर रहे श्रेयस अय्यर की टीम में वापसी हुई है। कैफ ने कहा, ‘‘टीम में बहुत बदलाव नहीं हुए हैं लेकिन सबसे अच्छी बात है कि श्रेयस की वापसी हुई है। वह शानदार खिलाड़ी है और उसका प्रदर्शन जबर्दस्त रहा है।’’ दिल्ली का सामना 22 सितंबर को पहले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद से होगा।

बिडेन ने किया जिनपिंग द्वारा द्विपक्षीय बैठक का प्रस्ताव ठुकराने संबंधी मीडिया रिपोर्ट का खंडन

0
US President Joe Biden

मॉस्को/वाशिंगटन, 15 सितंबर (वेब वार्ता)। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा है कि मीडिया में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग द्वारा द्विपक्षीय बैठक का उनका प्रस्ताव ठुकराये जाने के संबंध में आ रही रिपोर्ट पूरी तरह गलत हैं।

श्री बिडेन ने यहां पत्रकारों से कहा कि मीडिया में खबरें आ रही हैं कि श्री जिनपिंग ने पिछले सप्ताह फोन पर बातचीत के दौरान द्विपक्षीय बैठक का उनका (श्री बिडेन का) प्रस्ताव अस्वीकार कर दिया, जो पूरी तरह गलत हैं। इससे पहले समाचारपत्र ‘फाइनेंशियल टाइम्स’ ने टेलीफोन कॉल के संबंध में जानकारी देने वाले कई लोगों के हवाले से बताया था कि श्री बिडेन अपने चीनी समकक्ष के साथ द्विपक्षीय वार्ता करने के प्रयास में विफल हो गये हैं।

अखबार ने बताया कि श्री बिडेन ने श्री जिनपिंग को दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय शिखर वार्ता के आयोजन का प्रस्ताव दिया था, लेकिन चीनी राष्ट्रपति ने उनकी पेशकश ठुकरा दी और कहा कि अमेरिका को बैठक करने की बजाय चीन के साथ जारी तनाव कम करने का प्रयास करना चाहिए। पत्रकारों द्वारा यह पूछे जाने पर कि श्री जिनपिंग ने उनसे मिलने से इनकार कर दिया, इससे क्या वह निराश हैं, श्री बिडेन ने कहा, “यह सच नहीं है।”

हाथी मेरे साथी की अभिनेत्री श्रिया पिलगांवकर प्रकृति के साथ चाहती हैं सद्भाव

0
Shriya Pilgaonkar

मुंबई, 15 सितंबर (वेब वार्ता)। अभिनेत्री श्रिया पिलगांवकर का कहना है कि उनकी फिल्म हाथी मेरे साथी एक महत्वपूर्ण और अविश्वसनीय रूप से प्रासंगिक कहानी है। यह मनुष्यों और जंगली जानवर के बीच साझा किए गए नाजुक संबंधों की पड़ताल करती है।

वह कहती है कि पारिस्थितिकी तंत्र के जीवित रहने के लिए, एक सामंजस्यपूर्ण संतुलन होना चाहिए। हम मनुष्यों ने पहले ही बहुत सारे ग्रह को नष्ट कर दिया है, लेकिन प्रकृति भगवान है और भगवान प्रकृति है। यह मेरा पहला अनुभव था जब मैंने एक वास्तविक वर्षावन में शूटिंग की। अनुभव बहुत ही अच्छा था।

फिल्म में श्रिया अरुंधति की भूमिका निभा रही हैं, इस सवाल पर कि वह अपने चरित्र से कैसे संबंधित हैं, उनका कहना है कि अरुंधति हमेशा सक्रिय रूप से सच्चाई की तलाश करती है और इसके लिए लड़ती है। वह ऐसी व्यक्ति है जिसे चुप नहीं किया जा सकता। कभी-कभी मेरे द्वारा निभाए गए चरित्र मुझे वह व्यक्ति बनने का साहस देते हैं जो मैं बनना चाहती हूं।

प्रभु सोलोमन द्वारा निर्देशित यह फिल्म इंसानों और जानवरों के बीच मजबूत बंधन के बारे में बात करती है। फिल्म में राणा दग्गुबाती, पुलकित सम्राट, श्रिया पिलगांवकर, जोया हुसैन और अनंत महादेवन हैं।

श्रिया आगे राणा दग्गुबाती के साथ अपने काम के अनुभव को साझा करती हैं जो फिल्म में बंददेव की भूमिका निभा रहे हैं। उनके बारे में बात करते हुए वह कहती है कि जब मैंने पहली बार राणा दग्गुबाती को बंददेव के रूप में देखा तो मैं उन्हें पहचान नहीं पाई। चरित्र में उनका परिवर्तन इतना सहज और असली था।

श्रिया जल्द ही एक लीगल ड्रामा और दूसरे कॉमेडी प्रोजेक्ट करने वाली हैं। हालांकि, उन्होंने उनके बारे में बात नहीं की। उन्होंने बताया कि मेरे पास कुछ रोमांचक परियोजनाएं आ रही हैं जिनकी आधिकारिक तौर पर अभी तक घोषणा नहीं की गई है। एक कानूनी नाटक है और दूसरा विचित्र कॉमेडी है। मेरे पास फिल्म गॉन गेम और क्रैकडाउन का दूसरा सीजन भी है। हाथी मेरे साथी 18 सितंबर को जी सिनेमा पर डायरेक्ट-टू-टीवी रिलीज होगी।

मैं फिल्मों में नहीं आना चाहती : कृष्णा श्रॉफ

0
Krishna Shroff

मुंबई, 15 सितंबर (वेब वार्ता)। भले ही जैकी श्रॉफ की बेटी और टाइगर श्रॉफ की बहन कृष्णा श्रॉफ फिल्मों में काम नहीं करती हों मगर फिर भी वह चर्चा में बनी रहती हैं। कृष्णा श्रॉफ की सोशल मीडिया पर अच्छी खासी फैन फॉलोइंग है और वह किसी सिलेब्रिटी से कम नहीं हैं। काफी समय से लोग कृष्णा श्रॉफ के फिल्मों में काम करने पर सवाल करते रहे हैं। अब इस मुद्दे पर कृष्णा ने खुलकर जवाब दिया है।

कृष्णा श्रॉफ एक फिटनेस एक्सपर्ट हैं और उनसे हमेशा ऐक्टिंग में आने के बारे में पूछा जाता है। इस बारे में बात करते हुए कृष्णा ने कहा, ‘सच बताऊं तो जिस ऐक्टिंग के कीड़े की लोग बात करते हैं, उसने मुझे कभी नहीं काटा है। मैंने अपने लिए जो रास्ता चुना है उससे मैं पूरी तरह संतुष्ट हूं। मैं अपने तरीके से अपना रास्ता बनाना चाहती थी।’ कृष्णा श्रॉफ ने बताया कि उनके पास काफी फिल्मों के ऑफर्स आए हैं। उन्होंने इन सारे ही ऑफर्स को ठुकरा दिया। कृष्णा ने यह भी कहा कि उन्हें इन फिल्मों के ऑफर्स को ठुकराए जाने का कोई मलाल नहीं है।

कृष्णा श्रॉफ को अपने भाई टाइगर की तरह ही फिटनेस का जुनून है। उन्होंने कहा, ‘मैं हमेशा कहती रही हूं कि फिटनेस आपका वर्तमान तो है ही इसके साथ भविष्य भी है। यह फील्ड तेजी से केवल भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में बढ़ रहा है। अगर आप लोगों को फिटनेस के लिए जागरूक कर सकते हैं तो यह उनके जीवन के लिए एक अनमोल तोहफा होगा।’

हाल में कृष्णा श्रॉफ को उनकी फिटनेस के लिए एक अवॉर्ड मिला। इसके बाद उन्होंने इंस्टाग्राम पर स्टोरी शेयर करते हुए लिखा, ‘उम्मीद है कि अब मुझसे नहीं पूछा जाएगा कि हिरोइन नहीं बनना चाहती है क्या? मेरा जवाब अभी भी नहीं है।’ कृष्णा ने कहा कि वह इंस्टाग्राम पर ज्यादा लिखती नहीं हैं लेकिन यह बात बताई जानी जरूरी थी।

कृष्णा श्रॉफ ने बताया कि बार-बार बॉलिवुड के बारे में सवाल करने पर उन्हें कैसा फील होता है। उन्होंने कहा, ‘सही बताऊं तो इस सवाल पर मुझे बहुत गुस्सा आता है। लोगों को समझ में नहीं आता कि जिंदगी में बॉलिवुड के अलावा भी बहुत कुछ है। हां, मेरा परिवार सफल है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि मैं भी फिल्मों में आ जाऊं। यह अजीब मानसिकता है। मुझे लगता है कि मैं बहुत अच्छा काम कर रही हूं।’

iPhone 13 Launch: 1TB स्टोरेज के साथ पहली बार लॉन्च हुआ आईफोन

0
iPhone 13

Webvarta Business Desk: एपल ने तमाम लीक्स रिपोर्ट के सामने आने के बाद आखिरकार अपनी आईफोन 13 (iPhone 13) सीरीज को लॉन्च कर दिया है। आईफोन 13 सीरीज के तहत चार नए आईफोन पेश किए गए हैं जिनमें iPhone 13 mini, iPhone 13, iPhone 13 pro, iPhone 13 pro max शामिल हैं। सभी आईफोन की डिजाइन काफी हद तक एक ही जैसी है। नए आईफोन में बैटरी लाइफ, कैमरा और परफॉर्मेंस को लेकर कई बदलाव किए गए हैं। सभी चारों नए iPhones में एपल का A15 बायोनिक प्रोसेसर है और सभी आईफोन की बिक्री iOS 15 के साथ होगी।

iPhone 13 सीरीज का भारत में कीमत

iPhone 13 mini के 128 जीबी वेरियंट की कीमत 69,900 रुपये, 256 जीबी वेरियंट की कीमत 79,900 रुपये और 512 जीबी वेरियंट की कीमत 99,900 रुपये है। वहीं iPhone 13 के 128 जीबी वेरियंट की कीमत 79,900 रुपये, 256 जीबी वेरियंट की कीमत 89.900 रुपये और 512 जीबी वेरियंट की कीमत 1,09,900 रुपये है।

iPhone 13 Pro और iPhone 13 Pro Max को 1 टीबी स्टोरेज के साथ खरीदने का मौका मिलेगा। iPhone 13 Pro के 128 जीबी वेरियंट की कीमत 1,19,900 रुपये, 256 जीबी वेरियंट की कीमत 1,29,900 रुपये, 512 जीबी वेरियंट की कीमत 1,49,900 रुपये और 1 टीबी स्टोरेज मॉडल की कीमत 1,69,900 रुपये है। iPhone 13 Pro Max 128 जीबी वेरियंट की कीमत 1,29,900 रुपये, 256 जीबी वेरियंट की कीमत 1,39,900 रुपये, 512 जीबी वेरियंट की कीमत 1,59,900 रुपये और 1 टीबी स्टोरेज मॉडल की कीमत 1,79,900 रुपये है। ऐसे में यह एपल का अब तक का सबसे महंगा आईफोन है। फोन को 17 सितंबर से प्री-ऑर्डर किया जा सकेगा और बिक्री 24 सितंबर से होगी।

iPhone 13, iPhone 13 mini, iPhone 13 Pro, iPhone 13 Pro Max की स्पेसिफिकेशन

सभी आईफोन में A15 बायोनिक प्रोसेसर है जिसमें 6 कोर सीपीयू है। इसके अलावा इसमें 16 कोर न्यूरल इंजन है। रैम और बैटरी के बारे में एपल कभी भी आधिकारिक जानकारी नहीं देता है। iPhone 13 और iPhone 13 mini में 512 जीबी तक की, जबकि iPhone 13 Pro और iPhone 13 Pro Max में 1 टीबी तक की स्टोरेज है। यह पहला मौका है जब एपल ने अपने किसी आईफोन में 1 टीबी की स्टोरेज दी है।

पहले के मुकाबले सभी आईफोन में नॉच को कम किया गया है। आईफोन 13 मिनी में 5.4 इंच और आईफोन 13 में 6.1 इंच की रेटिना एक्सडीआर डिस्प्ले है। वहीं आईफोन 13 प्रो में 6.1 इंच और आईफोन 13 प्रो मैक्स में 6.7 इंच की डिस्प्ले दी गई है। iPhone 13, iPhone 13 mini, iPhone 13 Pro और iPhone 13 Pro Max में 120Hz की रिफ्रेश रेट है जिसे 10Hz से 120Hz के बीच एडजस्ट किया जा सकता है। मिनी और मेन मॉडल की ब्राइटनेस 1000 निट्स तक, जबकि iPhone 13 और iPhone 13 Pro की ब्राइटनेस 1200 निट्स तक है। सभी के साथ डॉल्बी विजन HDR10 और HLG का सपोर्ट है।

iPhone 13 और iPhone 13 mini में एक ही फ्लैट एज एल्यूमीनियम फ्रेम की डिजाइन है और डिस्प्ले पर सेरेमिकक शील्ड है। सभी आईफोन को वॉटर और डस्टप्रूफ के लिए IP68 की रेटिंग मिली है। सभी आईफोन को पिंक, ब्लू, मिडनाइट, स्टारलाइट और प्रोडक्ट रेड कलर में खरीदा जा सकेगा। iPhone 13 Pro में सर्जिकल ग्रेड एल्यूमीनियम ग्रेड का इस्तेमाल किया गया है।

iPhone 13 सीरीज का कैमरा

iPhone 13 और iPhone 13 mini में 12 मेगापिक्सल डुअल रियर कैमरा सेटअप है। का एक नया वाइड एंगल कैमरा दिया गया है जिसका अपर्चर f/1.6 है। इसके साथ सेंसर ऑप्टिकल स्टेबलाइजेशन का सपोर्ट है। नाइट मोड को पहले से बेहतर बनाया गया है। दूसरा लेंस भी 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड है जिसका अपर्चर f/2.4 है। iPhone 13 Pro मॉडल में 12 मेगापिक्सल का ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप है। सभी आईफोन में 12 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। 77mm का टेलीफोटो लेंस है जिसके साथ 3X ऑप्टिकल जूम है। इसके अलावा इसमे अल्ट्रा वाइड कैमरा और मैक्रो लेंस भी है। सभी आईफोन में 5जी का सपोर्ट है।

यहाँ देखें रिव्यु :