Saturday, September 24, 2022

अपने Smartphone से आज ही डिलीट कर दें ये Apps, वरना हो जाएंगे कंगाल… बैंक खाते से उड़ जाएंगे पैसे

वेबवार्ता: Android Smartphone इस्तेमाल करने से पहले आपको बहुत सारी चीजों का खास ध्यान रखना होता है। कई बार स्मार्टफोन में ऐसी ऐप्स (Android Apps) भी डाउनलोड हो जाती हैं जो हमारे पूरे फोन को ही हैक कर लेती हैं।

साथ ही इससे आपके अकाउंट से भी पैसे गायब किए जा सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे (Android Apps) ही तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप बैंक अकाउंट के पैसे बचा सकते हैं।

सबसे पहले आपको ये जानने की जरूरत है कि कौन-सी ऐप्स में Malware है। हाल ही में Joker Malware को लेकर बड़ी खबर सामने आई थी। एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि Android Apps में खतरनाक Malware पाया गया था। अगर आपके भी फोन में ये ऐप्स हैं तो आपके तुरंत इन्हें डिलीट कर देना चाहिए। साथ ही कोई भी ऐप डाउनलोड करने से पहले आपको प्रोटेक्शन ऑन कर लेनी चाहिए।

इन ऐप्स को तुरंत कर दें डिलीट

Walls Light, Big Emoji, Grad Wallpapers, Effect Mania, Art Filter जैसी ऐप्स को पिछले महीने ही हटाने के लिए कहा गया था। अगर आपके स्मार्टफोन में भी इनसे संबंधित कोई ऐप मोबाइल में इंस्टॉल है तो आपको तुरंत इसे Uninstall कर देना चाहिए। इन्हें मोबाइल में रखने से आपका मोबाइल VPN से कनेक्ट हो जाता है और इससे हैकर्स फोन की हर जानकारी हासिल कर लेते हैं।

सतर्क रहने के लिए आपक अलग-अलग चीजों को ध्यान में रख सकते हैं। जैसे कोई भी ऐप डाउनलोड करने से पहले आपको उनकी कंपनी के बारे में जान लेना चाहिए। इससे कम से कम आपको ये तो साफ हो जाएगा कि इसे किस कंपनी ने बनाया है। इसके अलावा कोई भी ऐप इंस्टॉल करने से पहले आपको रेटिंग भी एक बार देख लेनी चाहिए। इससे भी आपको काफी अंदाजा लग जाएगा कि कौन-सी ऐप कितनी सुरक्षित है। ऐसा करने से भी आपका काफी बचाव हो जाएगा।

पढ़ें देश-विदेश की ख़बरें अब हिन्दी में (Hindi News)| Webvarta की ताजा खबरों के लिए हमें Google News पर फॉलो करें |

Similar Articles

Most Popular