New Delhi: इंस्टाग्राम (Instagram) पर रील बनाने वालों को जल्द ही खुशखबरी मिल सकती है. इंस्टाग्राम की मूल कंपनी मेटा अब इंस्टा रील की अवधि को 90 सेकेंड यानी डेढ़ मिनट से बढ़ाकर 10 मिनट करने की तैयारी में है. मोबाइल डेवलपर और लीकर एलेसेंड्रो पलुजी (Alessandro Paluzzi) ने अपने एक्स हैंडिल पर दो साइड-बाई-साइड रील्स पेजों का स्क्रीन शॉट डालकर यह जानकारी दी है. इसमें एक तीन मिनट लंबी और एक 10 मिनट की वीडियो शेयर की गई है. अगर इंस्टाग्राम भी अपनी रील की अवधि को बढ़ा देता है तो यह टिकटॉक और यूट्यूब शॉर्ट्स के लिए मुश्किलें खड़ी करेगा. साथ ही उन इंस्टाग्राम यूजर्स को भी खूब फायदा हो जाएगा, जो लंबी रील्स बनाना चाहते हैं.
टिकटॉक ने साल 2022 में ही अपने वीडियो की अवधि बढ़ाकर 10 मिनट कर दी थी. यूट्यूब पर शुरू से ही लंबे वीडियो अपलोड करने की सुविधा यूजर्स को मिलती है. लेकिन, इंस्टाग्राम पर यूजर्स केवल 90 सेकेंड लंबी रील ही बना सकते हैं. इंस्टाग्राम रील्स बहुत पॉपुलर हुई हैं. लेकिन, रील की अवधि कम होने से अभी इंस्टाग्राम को टिकटॉक और यूट्यूब से मुकाबला करने में परेशानी हो रही है. हालांकि, मेटा ने आधिकारिक तौर पर इंस्टा रील की अवधि बढ़ाने की पुष्टि नहीं की है.
क्या होगी ज्यादा कमाई?
यदि इंस्टाग्राम इस विकल्प को लागू करता है, तो प्लेटफ़ॉर्म पर कंटेंट क्रिएटर्स लंबे ब्यूटी ट्यूटोरियल, एजुकेशनल कंटेट, कुकिंग डेमो सहित बहुत से सब्जेक्ट्स पर रील्स बना सकेंगे. बहुत से क्रिएटर्स को लगता है कि 90 सेकेंड की सीमा होने के चलते वे पूरी जानकारी शेयर नहीं कर पाते. लंबी रील से क्रिएटर्स की कमाई पर क्या असर पड़ेगा, अभी इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता. उन्हें अपनी बात अच्छे से रखने के लिए ज्यादा समय जरूर मिल जाएगा, इसमें कोई शक नहीं है.
टैग फीचर की हो रही टेस्टिंग
Instagram एक नए टूल पर भी काम कर रहा है. इसकी मदद से यूजर स्टोरी में एक से अधिक लोगों को टैग कर पाएंगे. इंस्टाग्राम प्रमुख एडम मोसेरी ने हाल ही में इस टूल की जानकारी देते हुए कहा था, ‘हम एक ही स्टोरी पर एक से अधिक लोगों को टैग करने की सुविधा विकसित करने पर काम कर रहे हैं. यह सुविधा यूजर्स के लिए काफी मददगार होगी क्योंकि एक बार में कई लोगों को टैग करने से स्टोरी व्यवस्थित हो जाएगी.’