Sunday, September 25, 2022

अनिल अंबानी और गौतम अडानी में रार! र‍िलायंस ने क‍िया 134 अरब का क्लेम, अडानी ने भी किया पलटवार

वेबवार्ता: Conflict Between Anil Adani: देश के शीर्ष उद्योगपति गौतम अडानी (Gautam Adani) और रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर (R-Infra) कंपनी के मालिक अनिल अंबानी (Anil Ambani) के बीच विवाद खड़ा हो गया है। विवाद की वजह मुंबई बिजली-वितरण कारोबार को बेचने के सौदे में शर्तों के कथित रूप से उल्लंघन है।

अडानी ग्रुप ने साल 2017 में 18,800 करोड़ रुपये की डील के तहत रिलायंस इंफ्रा (तत्कालीन रिलायंस एनर्जी) के मुंबई बिजली कारोबार का अधिग्रहण कर लिया था। इसमें उत्पादन, वितरण और ट्रांसमिशन (Adani Transmission Limited) भी शामिल था। अपने दावे में रिलायंस ने दिसंबर 2017 के समझौते की शर्तों को पूरा नहीं करने का हवाला दिया है। इस बीच गौतम अडानी की ओर से कहा गया है कि “हम अपना दावा ठोकेंगे।”

अडानी ट्रांसमिशन लिमिटेड (ATL) ने सोमवार को शेयर बाजार को भेजी सूचना में कहा, ‘‘अडानी ट्रांसमिशन लिमिटेड (ATL)/अडानी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड (AEML) विवाद सुलझाने के लिए शेयर खरीद समझौते (SPA) के तहत निर्धारित प्रक्रिया का पालन कर रही है। हम तथ्यों के आधार पर जवाब देंगे और रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर के खिलाफ सुनवाई में अपने दावे पेश करेंगे।’’

रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (R-Infra) का कहना है कि उसने अडानी ट्रांसमिशन लिमिटेड (ATL) को इस उल्लंघन के संबंध में 134 अरब रुपये (1.7 अरब डॉलर) का मध्यस्थता दावा दायर किया है। स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार, रिलायंस ने मुंबई सेंटर फॉर इंटरनेशनल आर्बिट्रेशन के समक्ष अपने दावे का बयान दर्ज कराया है। हालांकि इसके बारे में और कोई जानकारी नहीं दी गई है।

रिलायंस इंफ्रा ने 2021 में विवाद पर मध्यस्थता शुरू की थी

अडानी समूह ने अपने बयान में कहा कि रिलायंस अनिल धीरूभाई अंबानी समूह का हिस्सा रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (R-Infra) ने दिसंबर 2021 में शेयर खरीद समझौते (एसपीए) के तहत एक विवाद पर मध्यस्थता शुरू की थी। यह 500 करोड़ रुपये का दावा था। अडानी ट्रांसमिशन लिमिटेड (ATL)/अडानी इलेक्ट्रिसिटी ने आर-इंफ्रा के दावे को खारिज कर दिया था।

एटीएल ने कहा, ‘‘हमारी नजर में यह दावा बाद में विचार करने के पश्चात किया गया है और यह काफी कमजोर है।’’ अडानी ट्रांसमिशन लिमिटेड (ATL)/अडानी इलेक्ट्रिसिटी ने यह भी कहा कि आर-इंफ्रा ने अभी तक एसपीए के तहत अडानी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड (AEML) के काफी बड़े दावों का निपटारा नहीं किया है।

पढ़ें देश-विदेश की ख़बरें अब हिन्दी में (Hindi News)| Webvarta की ताजा खबरों के लिए हमें Google News पर फॉलो करें |

Similar Articles

Most Popular