लॉकडाउन में है नौकरी की टेंशन! तो बिना पैसा खर्च किए घर बैठे कर सकते हैं ये काम, होगी अच्छी कमाई

0
235

Webvarta Desk: Business Idea in Lockdown: देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कोहराम मचा हुआ है। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन (Lockdown) लागू है।

लॉकडाउन (Lockdown) के चलते बड़े पैमाने पर काम-धंधे प्रभावित हुए हैं। बहुत से कल-कारखानों पर ताले पड़ गए हैं। बड़ी संख्या में लोगों के रोजगार (Business Idea in Lockdown) खत्म हो गए हैं। ऐसे में लोग रोजगार के दूसरे रास्ते खोजने को मजबूर हैं।

लॉकडाउन में नए रोजगार

लेकिन इस लॉकडाउन (Lockdown) ने भी रोजगार के कुछ नए रास्ते खोले हैं। यहां हम ऐसे की कुछ रोजगारों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप घर बैठे ही कमाई कर सकते हैं।

ऑनलाइन कोचिंग क्लास

स्कूल-कॉलेज बंद चल रहे हैं। स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन क्लास चलाई जा रही हैं। आप पढ़े-लिखे हैं और बच्चों को अच्छा गाइड कर सकते हैं। आपके अंदर ट्यूशन देने की स्किल हैं तो आप ऑनलाइन कोचिंग क्लास शुरू कर सकते हैं।

मुनाफे का धंधा है कोचिंग सेंटर

कोचिंग एक ऐसा कारोबार है, जिसका मार्केट के उतार-चढ़ाव का कोई असर नहीं होता। आप छोटे बच्चों से लेकर कॉलेज के स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन क्लास शुरू कर सकते हैं। कोचिंग की कमाई स्टूडेंट्स की तादाद पर निर्भर करती है। अगर आपकी पढ़ाई बच्चों को पसंद आ जाती है तो कमाई किसी बड़े बिजनेस को भी पछाड़ सकती है।

जरूरत के कामों की सर्विस

इलेक्ट्रीशियन, प्लंबिंग, कारपेंटिंग जैसे कामों की घर-घर में जरूरत होती है। कोरोना वायरस के चलते लोग दुकानों के मिस्त्रियों को घरों में बुलाने से घबरा रहे हैं। अगर आप इनमें से कोई काम जानते हैं तो ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अपनी सर्विस की सूचना डालकर होम सर्विस का काम शुरू कर सकते हैं। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से आप पूरी सुरक्षा के साथ लोगों को होम सर्विस का विश्वास देकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

ऑनलाइन कुकिंग क्लास

लॉकडाउन के चलते लोग घरों में बैठे-बैठे रसोई में नए प्रयोग कर रहे हैं। लोग घरों में चाट-पकौड़ी बनाकर रेस्टोरेंट या स्ट्रीट फूड का आनंद ले रहे हैं। ऐसे में ज्यादातर लोग इंटरनेट और यूट्यूब से नए-नए पकवान बनाना सीख रहे हैं। अगर आपके हाथ में पाक कला का हुनर है तो आप कुकिंग की ऑनलाइन क्लास शुरू करके लोगों को जायके से रूबरू कराकर कमाई कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here