Saturday, September 24, 2022

Gautam Adani ने रचा इतिहास, बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स, अब सिर्फ एलन मस्क हैं आगे

वेबवार्ता: Worlds Second Richest Person: अडानी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) दुनिया के दूसरे सबसे बड़े रईस बन गए हैं। अडानी इस मुकाम पर पहुंचने वाले एशिया के पहले शख्स हैं।

Forbes की रियल टाइम बिलिनेयर लिस्ट के मुताबिक अडानी (Gautam Adani) 155.3 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में दूसरे नंबर (Worlds Second Richest Person) पर पहुंच गए हैं। इस लिस्ट में फ्रांसीसी कारोबारी बर्नार्ड आरनॉल्ट (Bernard Arnault) 155.2 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ तीसरे और ऐमजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) 149.7 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ चौथे नंबर पर हैं। टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) 273.5 अरब डॉलर के साथ पहले नंबर पर हैं।

घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार को गिरावट आई। लेकिन इस गिरावट के बावजूद अडानी ग्रुप (Adani Group) की कंपनियों में भारी तेजी देखने को मिली। अडानी ग्रुप की सातों लिस्टेड कंपनियों के शेयरों में तेजी आई। ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) के शेयरों में सबसे अधिक 4.97 फीसदी तेजी आई।

अडानी ट्रांसमिशन (Adani Transmission) में 3.27 फीसदी, अडानी टोटल गैस (Adani Total Gas) में 1.14 फीसदी, अडानी ग्रीन एनर्जी (Adani Green Energy) में 2.00 फीसदी, अडानी पोर्ट्स (Adani Ports) में 2.21 फीसदी, अडानी पावर (Adani Power) में 3.45 फीसदी और अडानी विल्मर (Adani Wilmar) में 3.03 फीसदी तेजी आई।

Forbes की रियल टाइम बिलिनेयर लिस्ट के मुताबिक गुरुवार को अडानी की नेटवर्थ में पांच अरब डॉलर का इजाफा हुआ। जबकि आरनॉल्ट की नेटवर्थ में 3.1 अरब डॉलर और बेजोस की नेटवर्थ में 2.3 अरब डॉलर की कमी आई।

शेयर में काफी तेजी

इस बीच ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के मुताबिक उनकी नेटवर्थ 149 अरब डॉलर पहुंच गई है। इस साल अडानी की नेटवर्थ में 72.4 अरब डॉलर की तेजी आई है। अडानी ग्रुप के कुछ शेयरों में अप्रैल 2020 से 1000 फीसदी तक तेजी आई है। इसकी बदौलत अडानी की नेटवर्थ रॉकेट की स्पीड से बढ़ी है। हाल के वर्षों में अडानी ने अपने कारोबार को काफी फैलाया है। उन्होंने डायमंड ट्रेडिंग (Diamond Trading) से अपना कारोबार शुरू किया था लेकिन फिर कोयले के बिजनस (Coal Business) से जुड़ गए।

आज उनका ग्रुप कोल से लेकर पोर्ट्स, मीडिया, सीमेंट, एलुमिना और डेटा सेंटर तक के कारोबार में है। अडानी ग्रुप मार्केट कैप (Adani Group Market Cap) के हिसाब से देश का दूसरा सबसे बड़ा ग्रुप बन गया है। यह ग्रुप देश का सबसे बड़ा प्राइवेट सेक्टर पोर्ट और एयरपोर्ट ऑपरेटर है। साथ ही सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन (City Gas Distribution) और कोल माइनिंग में भी यह पहले नंबर पर है। अडानी ग्रुप ने ग्रीन एनर्जी पर 70 अरब डॉलर निवेश की भी घोषणा की है।

पढ़ें देश-विदेश की ख़बरें अब हिन्दी में (Hindi News)| Webvarta की ताजा खबरों के लिए हमें Google News पर फॉलो करें |

Similar Articles

Most Popular