जानिए क्यों क्रेडिट कार्ड से बेहतर होता है पर्सनल लोन

0
140
personal loan is better than credit card

New Delhi: कोरोना वायरस (Corona Virus) ने देश की आर्थिक स्थिति बिगाड़ दी है। महामारी के इस दौर में कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया, वहीं कई कर्मचारियों की सैलरी में कटौती की गई। बहुत से लोग हैं, जिनकी आमदनी प्रभावित हुई है। कई मौकों पर परिस्थितियों ऐसी बन जाती है या किसी तरह की मेडिकल इमरजेंसी के समय हम अपने दोस्तों-रिश्तेदारों या बैंक से लोन लेना पड़ता है। लोन में भी क्रेडिट कार्ड और पर्सनल लोन के लिए ज्यादा लोग जाते हैं। बाद में इनकम के सोर्स पर अगर किसी तरह का असर पड़ता है तो यह कर्ज बोझ लगने लगता है। हम इस खबर में आपको बता रहे हैं कि आपके लिए पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड दोनों में से कौन सा बेहतर है।

Personal Loan : सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर (​CFP) जितेंद्र सोलंकी कहते हैं, अगर आप किसी तरह की ऐसी समस्या में फंस गए हैं तो यह अंतिम विकल्प होना चाहिए। इससे हरसंभव बचना चाहिए। लोग अपने एफडी से पैसे निकालकर अचानक आए खर्च को मैनेज कर सकते हैं क्योंकि पर्सनल लोन या क्रेडिट कार्ड पर लोन एक बहुत बड़ा जाल है। फिर भी पर्सनल लोन क्रेडिट कार्ड की तुलना में बेहतर है।

इस लोन को आमतौर पर असुरक्षित कर्ज माना जाता है, जिसमें चिकित्सा कारणों से होने वाले खर्चों से लेकर अवकाश (वैकेशन) के दौरान की जाने वाली महंगी खरीद शामिल होती है। पर्सनल लोन पर वसूली जाने वाली ब्याज की दर भी काफी ऊंची होती है।

Credit Card : पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड लोन ये दोनों एक से ही जान पड़ते हैं लेकिन मूलभूत रुप से दोनों एक नहीं होते हैं। Personal Loan के लिए, ब्याज दर आमतौर पर प्रति वर्ष 10-24% के बीच होती है। सोलंकी कहते हैं, क्रेडिट कार्ड लोन का फायदा फ्लैट इंटरेस्ट रेट (ब्याज दर तय होती है) पर लिया जाता है, जबकि पर्सनल लोन में कम होती लोन राशि के साथ ब्याज दर कम होती रहती है। पर्सनल लोन का फायदा उठाने के लिए आपका संबंधित बैंक में खाता होना जरूरी है, जबकि क्रेडिट कार्ड से लोन लेने की स्थिति में आपका बैंक कस्टमर होना जरूरी नहीं है। क्रेडिट कार्ड से लोन लेना उस वक्त मुफीद होता है जब आपको एक छोटी अवधि के लिए छोटी राशि का लोन लेना होता है। जबकि पर्सनल लोन का फायदा एक बड़ी राशि लेने के लिए किया जाता है।

EMI: कुछ क्रेडिट कार्ड के बकाये का भुगतान आप EMI में भी कर सकते हैं, आप मासिक किस्तों में देय तिथि पर भुगतान कर सकते हैं। आपका बैंक बकाया EMI में बदलाव करने के लिए 1-2% के बीच प्रोसेसिंग शुल्क लेगा।

दस्तावेज (Documentation): पर्सनल लोन के लिए आपको कुछ दस्तावेज देने होते हैं ताकि आपको लोन मिल सके। जबकि क्रेडिट कार्ड के लिए किसी भी कागजी कार्यवाही की जरूरत नहीं होती है।

लोन प्रोसेस करने में लगने वाला समय: पर्सनल लोन आवेदकों को पेस्लिप, आईटीआर फॉर्म और अन्य लोन अप्रूवल डॉक्यूमेंट जैसे दस्तावेज़ जमा करने होते हैं। यदि आवेदन स्वीकार किया जाता है, तो पर्सनल लोन के में लगभग 2-7 दिन लगते हैं।

क्रेडिट कार्ड पहले से अप्रूव होते हैं और आमतौर पर यह राशि कर्ज आवेदन के उसी दिन कुछ ही घंटों में मिल जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here