Saturday, September 24, 2022

भारत में बनी Mercedes की पहली Electric Car, सिंगल चार्जिंग पर पहुंच जाएंगे दिल्ली से श्रीनगर

वेबवार्ता: Mercedes EQS 580: मर्सिडीज बेंज भारत की पहली स्थानीय रूप से असेंबल की गई लक्जरी इलेक्ट्रिक कार (Mercedes Luxury EV) मर्सिडीज ईक्यूएस 580 4मैटिक (Mercedes EQS 580) को लॉन्च करने जा रही है।

कंपनी 30 सितंबर को इससे (Mercedes EQS 580) पर्दा उठाएगी। अब तक मर्सिडीज की इलेक्ट्रिक कारों (Mercedes Luxury EV) को दूसरे देशों से आयात किया था। अब स्थानीय रूप से असेंबल इलेक्ट्रिक कार कीमत भी आयात होने वाली कार की तुलना में कम होने की उम्मीद है।

मर्सिडीज EQS 580 इलेक्ट्रिक सेडान में सभी प्रकार के के लग्जरी फीचर्स देखने को मिलेंगे। इसे मर्सिडीज के डेडिकेटेड इलेक्ट्रिक व्हीकल आर्किटेक्चर (ईवीए) पर बनाया गया है। ईक्यूएस 580 एएमजी अपने पेट्रोल वर्जन की तरह ही दिखती है, लेकिन इसमें कुछ स्पेशल फीचर्स जोड़े गए हैं।

बेहद शानदार होगा कार का डिजाइन

इसके डिजाइन की बात करें तो फ्रंट में एक बंद और ब्लैक-आउट ग्रिल देखने को मिलता है, जो तुरंत संकेत देता है कि यह एक ईवी है। इसके अलावा कार में शार्प एलईडी हेडलैंप यूनिट इसके एक स्पोर्टी लुक देते हैं। फ्रेमलेस दरवाजे, फ्लश डोर हैंडल और 19 इंच के अलॉय व्हील इस गाड़ी के कुछ अन्य मुख्य आकर्षण हैं।

770 किमी होगी रेंज

EQS 580 को डुअल-मोटर सेट-अप के साथ पेश किया जाएगा। इसका मतलब है कि इसमें दोनों एक्सल पर एक-एक मोटर लगी होगी। यह पावरट्रेन 516 bhp और 856 Nm का पीक टॉर्क विकसित करता है, जिसे 4Matic ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम के साथ जोड़ा गया है। इसके अलावा यह इलेक्ट्रिक सेडान 107.8 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक के साथ आएगी, जिसके बारे में दावा किया गया है कि यह एक बार चार्ज करने पर 770 किमी तक की रेंज देगी।

क्या होगी कार की कीमत?

EQS 580 की कीमतों का खुलासा 30 सितंबर 2022 को किया जाएगा। इसकी एक्स-शोरूम कीमत 1.80 करोड़ रुपये से कम होने की उम्मीद है। इसके अलावा इस इलेक्ट्रिक सेडान को महाराष्ट्र में पुणे के पास चाकन में स्थित मर्सिडीज-बेंज इंडिया की विश्व स्तरीय मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में स्थानीय रूप से असेंबल किया जाएगा। इसका मुकाबला ऑडी ई-ट्रॉन जीटी, पोर्शे टेक्कन आदि से होगा।

पढ़ें देश-विदेश की ख़बरें अब हिन्दी में (Hindi News)| Webvarta की ताजा खबरों के लिए हमें Google News पर फॉलो करें |

Similar Articles

Most Popular