Microsoft Windows ने लांच किया ऑपरेटिंग सिस्टम Windows 11

0
54
windows 11

New Delhi: Microsoft ने अपने नेक्स्ट जेनरेशन ऑपरेटिंग सिस्टम Windows 11 को  आखिरकार लॉन्च कर दिया है। Microsoft ने टेक्नोलॉजी कंपनी ने 2015 के बाद पहला ऑपरेटिंग सिस्टम पेश किया है। 2015 में कंपनी ने Windows 10 लॉन्च किया था। विंडोज 11 (Windows 11) की हाइलाइट की गई विशेषताओं में यूजर इंटरफेस को नया रूप दिया गया है, नवीनतम विंडो प्रबंधन सुविधाएं और एंड्रॉइड ऐप के लिए समर्थन है।

Microsoft Windows 11: जानें कैसा है ये नेक्स्ट जेनरेशन ऑपरेटिंग सिस्टम?

यह एक नए यूजर इंटरफेस के साथ आता है जिसमें पुन: डिज़ाइन किया गया टास्कबार और स्टार्ट मेनू शामिल है। Microsoft ने macOS से प्रेरित एक केंद्रित रखा हुआ टास्कबार पेश किया है। घड़ियां और आइकन जैसी विविध वस्तुएं अपरिवर्तित रहती हैं, उन्हें डेस्कटॉप के दाएं निचले कोने पर रखा जाता है। जबकि टास्कबार के प्लेसमेंट में बदलाव के साथ लेफ्ट बॉटम खाली लगता है।

नए स्टार्ट मेन्यू में शीर्ष पर एक खोज बार और कुछ पिन किए गए ऐप्स हैं जिन्हें आपकी आवश्यकता के अनुसार अनुकूलित किया जा सकता है। स्नैप लेआउट, स्नैप ग्रुप और डेस्कटॉप भी आपकी स्क्रीन रियल एस्टेट को अनुकूलित करने के लिए पेश किए गए हैं ताकि आप देख सकें कि आपको जिस तरह से आप चाहते हैं, वैसे ही आप एक लेआउट में देख सकते हैं जो नेत्रहीन साफ ​​है। यह टच स्क्रीन उपकरणों के लिए एक विकसित समर्थन है।

ओएस यह पहचानने के लिए पर्याप्त स्मार्ट है कि उपयोगकर्ता टैबलेट मोड में स्थानांतरित हो गया है और लेआउट बदल गया है। विंडोज 11 अपने एक्सबॉक्स सीरीज कंसोल से ऑटो एचडीआर फीचर के साथ आता है। यह उन गेम टाइटल के लिए एचडीआर आउटपुट को सक्षम करेगा जो फीचर का समर्थन नहीं करते हैं। एक बिल्कुल नए डिज़ाइन के साथ नया UI जिसे लोड करने और पिछली पीढ़ी की तुलना में तेज़ी से काम करने के लिए कहा जाता है। कंपनी के अनुसार, इसने ओएस में कई बदलाव किए हैं और आप अधिक जानते हैं कि आप आधिकारिक मंच पर जा सकते हैं।’

Windows 11 के 11 नए फीचर्स

  • नए ऑपरेटिंग सिस्टम में नया Start मैन्यू और अपडेटेड स्टार्ट बटन देखने को मिलेगा। इसके इंटरफेस में बड़ा बदलाव किया गया है। स्टार्ट मैन्यू को लेफ्ट कॉर्नर से हटा कर सेंटर में लाया गया है।
  • Windows 11 में एक नया फीचर Live Tiles भी मिलेगा, इस नए फीचर का फायदा ये होगा कि यूजर अपने पिछले ऐप्स से नए ऐप पर और फिर वापस से पिछले ऐप पर जंप कर सकेंगे। इसका यह फीचर Google के Chrome OS और Android OS से मिलता है। साथ ही, इंटरफेस काफी हद तक macOS से इंस्पायर्ड है।
  • नए Windows 11 में लाइट और डार्क मोड का ऑप्शन मिलेगा, जैसा हमें Android स्मार्टफोन में मिलता है।
  • Snap Layouts : नए विंडोज में मिलने वाले इस फीचर की मदद से ऐप्स को कई मोड्स में स्नैप कर सकेंगे। यह फीचर ऐप को मल्टीपल डिवाइसेज और मल्टीपल डिस्प्ले में इस्तेमाल करने की सहूलियत देता है।
  • Microsoft ने अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम के परफॉर्मेंस को भी इंप्रूव किया है। कंपनी के दावे के मुताबिक, ये Windows 10 के मुकाबले 40 प्रतिशत बेहतर परफॉर्म करेगा।
  • Windows 11 में Microsoft Teams ऐप को इंटिग्रेड किया गया है। इसे अलग से डाउनलोड नहीं करना होगा। Teams के जरिए चैटिंग और वीडियो कॉलिंग फीचर्स का विकल्प मिलता है।
  • माइक्रोसॉफ्ट के नए ऑपरेटिंग सिस्टम में Windows Widgets फीचर मिलेगा। साथ ही, इसे टच जेस्चर के जरिए पर्सनलाइज्ड किया जा सकता है। नया ऑपरेटिंग सिस्टम AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) फीचर से लैस होगा। इसमें आपको न्यूज फीड, वेदर अपडेट्स आदि मिलेंगे।
  • Windows 11 में पिछले ऑपरेटिंग सिस्टम के मुकाबले ज्यादा टच फ्रेंडली बनाया गया है। इसमें टच और पेन फीचर का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में वॉयस टाइपिंग जैसे फीचर्स भी मिलेंगे। यूजर्स की-पैड्स को भी स्मार्टफोन्स के ऑपरेटिंग सिस्टम की तरह कस्टमाइज्ड कर सकेंगे।
  • Windows 11 में ऑटो HDR फीचर मिलेगा। इसके जरिए डिस्प्ले पहले के मुकाबले और बेहतर होगा। गेमिंग से लेकर OTT प्लेटफॉर्म्स पर मूवीज या सीरीज देखने का एक्सपीरियंस बेहतर होगा। इसके अलावा यह Microsoft के xCloud इंटिग्रेशन फीचर के साथ आएगा।
  • इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में सबसे खास बात यह होगा कि यह Android ऐप्स को भी सपोर्ट करेगा। यूजर्स Windows Store के इन ऐप्स को डाउनलोड कर सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here