मोदी सरकार का बड़ा फैसला, 1 अप्रैल से बिकने वाली सभी कारों में जरूरी होगा यह फीचर

0
125
Webvarta Desk: Dual Airbags Mandatory In Cars: नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Govt) ने सड़क हादसों में होने वाली मौतों को रोकने के लिए बड़ा फैसला किया है। भारत सरकार ने सभी नई कारों में पैसेंजर साइड एयरबैग्स को अनिवार्य (Modi Govt Dual Airbags Mandatory In Cars) करने का ऐलान किया है।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने एक गैजेट नोटिफिकेशन में नए नियम की घोषणा की है। इस अधिसूचना में कहा गया है कि 1 अप्रैल 2021 से सभी नई गाड़ियों में डुअल फ्रंट एयरबैग्स अनिवार्य (Dual Airbags Mandatory In Cars) होंगे। यानी अब कार कंपनियों को अपनी गाड़ियों में डुअल फ्रंट एयरबैग्स बतौर स्टैंडर्ड देना होगा। वहीं, मौजूदा वाहनों को 31 अगस्त 2021 से डुअल एयरबैग के साथ बेचना अनिवार्य होगा।

भारत सरकार की तरफ से जारी की गई अधिसूचना में आगे कहा गया है कि सुरक्षा को देखते हुए यह फैसला बहुत महत्वपूर्ण है। इसके अलावा यह फैसला सड़क सुरक्षा पर सुप्रीम कोर्ट की समिति के सुझावों पर भी आधारित है।

दरअसल सड़क सुरक्षा के लिए डुअल फ्रंट एयरबैग्स की मांग लंबे समय से की जा रही थी। इससे एंट्री लेवल कारों को सबसे ज्यादा फायदा होगा, जिनमें ये फीचर्स अक्सर नहीं दिए जाते हैं। माना जा रहा है कि सरकार की तरफ से लिए गए इस फैसले के बाद अब कार कंपनियां अपनी गाड़ियों की कीमतों में बदलाव कर सकती हैं। ऐसे में आने वाले समय में इन कारों की कीमतें थोड़ी महंगी हो सकती हैं।

सरकार की तरफ से जारी अधिसूचना में आगे कहा गया है कि सभी वाहनों में दिए गए एयरबैग्स को भारतीय मानक ब्यूरो (Bureau of Indian Standards- BIS) के तहत AIS 145 स्टैंडर्ड को पूरा करना होगा।

बता दें कि भारत सरकार सड़क दुर्घटना को कम करने के लिए लगातार काम कर रही है। इसकी कड़ी में सरकार ने दो साल पहले मोटर वाहन संशोधन बिल को संसद में पास किया था, जहां ट्रैफिक नियमों को तोड़ने पर 10 गुना तक ज्यादा फाइन देने का प्रावधान किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here