Job Layoff | फिलिप्स ने फिर 6,000 नौकरियों में कटौती की, तीन महीने पहले 4,000 नौकरियों में की थी कटौती

File Photo

दिल्ली: एक तरफ जहा दुनिया की कई टेक कंपनीओ ने जहा नौकरीओ छंटनी की वही अब फिलिप्स (Philips) ने भी सोमवार को बड़े पैमाने पर छंटनी की घोषणा की। कंपनी ने कहा कि कंपनी में हो रहे लगातार घाटे के कारण दुनिया भर में 6,000 नौकरियां खत्म (Job Layoff) हो जाएंगी। कंपनी द्वारा लगभग तीन महीने पहले 4,000 नौकरियों में कटौती की घोषणा के बाद यह कंपनी द्वारा दूसरी सबसे बड़ी छंटनी की घोषणा है। कंपनी के सीईओ रॉय जैकब्स ने कहा है कि कंपनी 2025 तक इन कर्मचारियों की छंटनी कर देगी। कंपनी के सीईओ जैकब्स ने एक बयान में कहा कि 2022 फिलिप्स और हमारे शेयरधारकों (Share Holders) के लिए एक बहुत ही कठिन साल होगा, जो हमारे सुधार और प्रदर्शन के लिए ये कदम उठा रहे हैं।

घाटे के कारण उठाना पड़ा ये कदम 

एम्स्टर्डम स्थित फर्म ने 2022 की चौथी तिमाही के लिए 105 मिलियन यूरो ($114 मिलियन) का घाटा हुआ था और एक साल पहले की अवधि के लिए 1.6 बिलियन यूरो का भारी नुकसान हुआ। फिलिप्स ने 2021 में स्लीप एपनिया से पीड़ित लोगों के इलाज के लिए उपयोग किए जाने वाले मशीनो को बड़े पैमाने पर वापस लेने की घोषणा की। फिलिप्स के सीईओ रॉय जैकब्स (Roy Jecobs) ने एक बयान में कहा कि प्रोडक्शन को कम करने के लिए 4,000 नौकरीओ में तुरंत कटौती की जा रही है। यह फैसला कठिन है लेकिन जरूरी है। हम इसे हल्के में नहीं लेते हैं और प्रभावित कर्मचारियों का सम्मान करते हैं।

यह भी पढ़ें

काफी परिवर्तन से गुजरी है कंपनी

जैकब्स ने कहा इन कार्यों को करने की जरूरत है, ताकि कंपनी फिलिप्स की विकास क्षमता को देख सके और हमारे शेयरधारकों के लिए प्रॉफिट दे सके। फिलिप्स जिसकी शुरुआत 130 साल पहले एक लाइटिंग कंपनी के रूप में हुई थी, हाल के सालो में काफी परिवर्तन से गुजरी है। कंपनी अब हेल्थकेयर उत्पादों के निर्माण पर ध्यान केंद्रित कर रही है। कंपनी ने हाई-एंड इलेक्ट्रॉनिक हेल्थकेयर उत्पाद बनाने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए संपत्तियां बेचीं। कंपनी के कुछ उत्पादों के बारे में उठाए गए सवालों और बाद में वापस बुलाने की घोषणाओं के कारण कंपनी की बाजार हिस्सेदारी में और गिरावट आई।

Leave a Comment