पीएनबी ने एफडी पर ब्याज दर 0.50 फीसदी बढ़ाई, जीपीएफ की दरों में कोई बदलाव नहीं

PNB Fixed Deposit : अगर आप पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहक हैं, तो आपके लिए एक बेहद महत्वपूर्ण खबर है और वह यह कि सार्वजनिक क्षेत्र के दूसरे सबसे बड़े बैंक में शुमार पीएनबी (पंजाब नेशनल बैंक) विभिन्न परिपक्वता अवधि वाली फिक्स्ड डिपॉजिट्स (FD) पर ब्याज दरों में आधा फीसदी की बढ़ोतरी की है. बैंक ने यह कदम अधिक डिपॉजिट हासिल करने के इरादे से उठाया है.

नई दरें 1 जनवरी 2023 से लागू

पीएनबी ने 3 जनवरी 2023 को जारी एक बयान में कहा कि दो करोड़ रुपये से कम की एक साल से तीन साल की फिक्स्ड डिपॉजिट पर अब 6.75 फीसदी ब्याज दिया जाएगा. अभी तक यह दर 6.25 फीसदी थी. पंजाब नेशनल बैंक ने कहा कि नई दरें एक जनवरी, 2023 से लागू हो गई हैं. बैंक ने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों को दो करोड़ रुपये से कम की डिपॉजिट पर 0.5 फीसदी का अतिरिक्त ब्याज दिया जाएगा.

पीएनबी उत्तम योजना की ब्याज दर में भी वृद्धि

इसके साथ ही पीएनबी उत्तम योजना के तहत ब्याज दर को 6.30 से बढ़ाकर 6.80 फीसदी किया गया है. इस योजना में परिपक्वता से पहले निकासी का विकल्प नहीं होता है. बैंक ने कहा है कि 666 दिन की फिक्स्ड डिपॉजिट्स पर 8.1 फीसदी की सालाना ब्याज दर को बरकरार रखा गया है. नई दरों के लागू होने के बाद पीएनबी के बचत खातों पर 25 आधार अंकों की वृद्धि की गई है, जबकि सावधि जमा के ग्राहकों को 50 आधार अंक तक की वृद्धि देखने को मिलेगी.

जीपीएफ की ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं

इसके अलावा, सरकार ने सामान्य भविष्य निधि (जीपीएफ) और ऐसी अन्य कोषों पर चौथी तिमाही के लिए ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है. इन पर तीसरी तिमाही की तरह 7.1 फीसदी ब्याज मिलता रहेगा. वित्त मंत्रालय ने कहा कि यह दर एक जनवरी से 31 मार्च, 2023 तक के लिए है.

Leave a Comment