RTGS Service : 18 को 14 घंटे बंद रहेगी आरटीजीएस सुविधा, ऑनलाइन फंड ट्रांसफर में होगी परेशानी

0
230
RTGS Service

Webvarta Desk: अपने बैंक के अकाउंट से रुपये का ऑनलाइन ट्रांजेक्शन (RTGS Service) करने वाले लोगों को आगामी 18 अप्रैल यानी रविवार को लगातार 14 घंटे तक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

डिजास्टर रिकवरी को बेहतर बनाने की कवायद

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के मुताबिक 17 अप्रैल की रात 12 बजे से लेकर 18 अप्रैल को दोपहर 2 बजे तक रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS Service) सेवा बंद रहेगी। हालांकि इस दौरान नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर (नेफ्ट) की सेवा चालू रहेगी। बैंक के ग्राहक जरूरत पड़ने पर इसका उपयोग कर सकते हैं।

आरबीआई की ओर से बताया गया है कि आरटीजीएस सिस्टम (RTGS Service) की रिकवरी स्पीड बढ़ाने के लिए 18 अप्रैल को आरटीजीएस का टेक्निकल अपग्रेडेशन किया जाना है। इसी कारण 18 अप्रैल को ग्राहकों को थोड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसा होने से बैंक के ग्राहकों को पैसा ट्रांसफर करने में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

आरबीआई ने बैंक के ग्राहकों से अपील की है कि वे आरटीजीएस (RTGS Service) के 14 घंटे तक बंद रहने की बात को ध्यान में रखते हुए ही अगले रविवार को अपने पेमेंट ऑपरेशंस की प्लानिंग करें। आरबीआई के बयान में कहा गया है कि रविवार को आरटीजीएस मनी ट्रांसफर सर्विस काम नहीं करेगी, लेकिन एनईएफटी के (नेफ्ट) जरिये लोग ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर पाएंगे। इस वजह से लोगों को ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने या डिजिटल पेमेंट करने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी।

आपको बता दें कि पिछले साल 14 दिसंबर को ही भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंक के ग्राहकों के लिए सप्ताह के सातों दिन चौबीसों घंटे आरटीजीएस सर्विस देने का ऐलान किया था। इस सुविधा के शुरू होने के बाद ऑनलाइन ट्रांजेक्शन की सेवा को और विस्तार देते हुए आरबीआई ने पिछले सप्ताह ही देश में नन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियों (एनबीएफसी), फिनटेक स्टार्टअप्स और पेमेंट बैंक को आरटीजीएस (RTGS Service) और एनईएफटी के जरिये फंड ट्रांसफर करने की इजाजत दी है। आरबीआई के इस फैसले से बैंकों के अलावा दूसरे वित्तीय संस्थान भी आरटीजीएस और एनईएफटी के जरिये लेनदेन करने की फैसिलिटी ऑफर कर सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here