SBI ने ग्राहकों को किया सावधान! मोबाइल में न करें ये नंबर…

0
313
SBI

New Delhi: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने करीब 45 करोड़ ग्राहकों को सावधान किया है. देश में तेजी से बढ़ते डिजिटल फ्रॉड (Digital Fraud) को लेकर बैंक्स और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) भी समय समय पर अपने ग्राहकों को अलर्ट जारी करते रहते हैं.

बढ़ते बैंकिंग फ्रॉड पर SBI ने किया सावधान

SBI की वेबसाइट के मुताबिक, देशभर में तेजी से बढ़ रहे फ्रॉड के मामलों से सभी को सावधान रहने की जरूरत है. इसके अलावा आपको कभी भी अपने खाते से जुड़ी जानकारी को मोबाइल में सेव करके नहीं रखना है. अगर आपने अपना OTP (वन टाइम पासवर्ड), पिन नंबर, डेबिट या क्रेडिट कार्ड का CVV या फिर एटीएम डिटेल्स सेव की है तो उसको तुरंत हटा दें…नहीं तो आपका खाता खाली हो सकता है.

SBI ने जारी किया अलर्ट

SBI ने कहा है कि ग्राहक ऐसी गलती बिल्कुल न करें, जिससे उनका बैंक अकाउंट खाली हो जाए. बैंक ने जानकारी देते हुए बताया कि कभी भी अपने बैंक अकाउंट और ऑनलाइन बैंकिग की डिटेल्स को फोन में सेव करके न रखें. बैंक ने कहा है कि बैंक अकाउंट नंबर, पासवर्ड, एटीएम कार्ड का नंबर या फिर इसकी तस्वीर खींचकर रखने से भी आपकी जानकारी लीक होने का खतरा रहता है. इसके साथ ही आपका अकाउंट भी पूरी तरह से खाली हो सकता है.

एटीएम कार्ड को किसी के साथ न करें शेयर

इसके अलावा ग्राहकों को अपने एटीएम कार्ड को भी किसी और के साथ शेयर नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से आपके कार्ड की जानकारी लीक हो सकती है और कोई भी आसानी से आपके साथ फ्रॉड कर सकता है.

पब्लिक इंटरनेट का न करें इस्तेमाल

स्टेट बैंक के मुताबिक, देश के सभी ग्राहकों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि पब्लिक इंटरनेट का इस्तेमाल आप पैसों का लेनदेन करने में न करें. इसमें आपकी पर्सनल जानकारी लीक होने का डर हमेशा बना रहता है.

SBI ने अपने ट्वीट में लिखा कि थिंकेश्वर हमेशा अपनी पर्सनल इंफोर्मेशन को निजी रखते हैं यानी किसी के साथ भी शेयर नहीं करते हैं. वह हमेशा अपनी पर्सनल डिटेल किसी के भी साथ शेयर करने से पहले दो बार सोचते हैं. इसके अलावा अगर इस तरह का कोई केस होता है तो उसकी शिकायत https://cybercrime.gov.in पर करते हैं.

एसबीआई के मुताबिक, आप किसी को भी अपनी पर्सनल डिटेल्स शेयर करने से बचें. अगर आपने ऐसा किया तो आपका खाता खाली हो सकता है. बैंक ने कहा कि आप अपना पैन (PAN) डिटेल्स, INB क्रिडेंशियल्स, मोबाइल नंबर, यूपीआई पिन (UPI Pin), एटीएम कार्ड नंबर (ATM Card No.), एटीएम पिन (ATM Pin) और यूपीआई वीपीए (UPI VPA) किसी के साथ शेयर करने की भूल ना करें.

आपको बता दें बैंक की ओर से फोन करके या फिर एसएमएस करके कभी भी आपसे यूजर आईडी, पिन, पासवर्ड, सीवीवी, ओटीपी, वीपीए (यूपीआई) जैसी संवेदनशील जानकारी नहीं मांगता है. अगर आपके पास इस तरह का कोई फोन आता है तो सावधान रहें और किसी के साथ कोई जानकारी शेयर न करें.

बता दें एसबीआई का बैलेंस जानने के लिए आपको अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से टोल-फ्री नंबर ‘9223766666’ पर मिस्ड कॉल करें. वहीं एसएमएस से बैलेंस जानने के लिए 09223766666 पर ‘BAL’ एसएमएस भेजें. इसके बाद आपको बैलेंस की जानकारी मैसेज के जरिए मिल जाएंगी. ध्यान रहें, इस सुविधा के लिए आपका मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्टर होना चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here