Saturday, September 24, 2022

Share Market: TATA ग्रुप की ये कंपनी ला रही है IPO, मिलेगा छप्पर फाड़ कमाई का मौका

वेबवार्ता: TATA Play IPO: बड़े बिजनेस ग्रुपों में से एक टाटा ग्रुप (Tata Group IPO) की एक और कंपनी अब शेयर बाजार (Share Market) में उतरने की तैयारी कर रही है।

आपको बता दें कि टाटा समूह (Tata Group IPO) की कंपनी टाटा स्काई (Tata Sky) का नाम बदल कर टाटा प्ले (Tata Play) किया जा चुका है और टाटा प्ले का आईपीओ आने की उम्‍मीद जताई जा रही है। कंपनी आईपीओ (TATA Play IPO) के लिए इस महीने के आखिरी तक सेबी के पास ड्राफ्ट पेपर जमा कर सकती है।

आईपीओ का साइज कितना हो सकता है?

खबरों के मुतबिक, इस महीने के आखिरी यानी सितंबर तक डायरेक्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्ट्स (DRHP) का ड्राफ्ट सेबी के पास जमा कराया जा सकता है। आईपीओ (Tata Group IPO) के साइज की बात करें तो लगभग 300-400 मिलियन डॉलर के दायरे में रह सकता है।

आईपीओ की खबर जुलाई में भी आई थी

टाटा प्ले के आईपीओ (Tata Group IPO) के बारे में चर्चा पहले ही शुरू हो चुकी थी। जुलाई महीने में भी ऐसी खबर आई थी कि ग्रुप की ओर से आईपीओ के लिए आवेदन किया जा सकता है। आपको बता दें कि टाटा स्‍काई में कई कंपनियों की पार्टनरशिप है।

टाटा ग्रुप की इस कंपनी ने 2004 में नेटवर्क डिजिटल डिस्ट्रीब्यूशन सर्विसेज (NDDS) एफजेड कंपनी के साथ टाटा स्‍काई कंपनी को खोला था। इसके अलावा डिज्‍नी भी इस कंपनी में साझेदार है। प्रस्तावित योजना के मुताबिक, आईपीओ में निवेशक अपनी हिस्सेदारी का कुछ हिस्सा बेचने वाले हैं जो कि आईपीओ रूट के जरिए किया जाएगा। कंपनी का नेट प्रॉफिट लगभग 68 करोड़ रुपये रहा है।

आईपीओ निवेशकों के लिए फायदेमंद होगा

इस साल एलआईसी, डेल्‍हीवेरी कई कंपनियों के आईपीओ आए। निवेशक सबसे ज्‍यादा एलआईसी के आईपीओ से निराश हुए। एलआईसी का शेयर 826 रुपये से 664 रुपये पर आ गया है। डेल्‍हीवेरी कंपनी का शेयर प्राइस 27 मई को 541 रुपये के करीब था जो 3 सितंबर को 563 रुपये का है। इस तरीके से ये आईपीओ निवेशकों के लिए लाभदायक साबित हुआ है। हालांकि टाटा ग्रुप की कंपनियां अच्‍छा मुनाफा कमा रही है। लेकिन फिर भी देखना होगा ये कंपनी शेयर मार्केट में किस तरीके से परफॉरमेंस करती है।

पढ़ें देश-विदेश की ख़बरें अब हिन्दी में (Hindi News)| Webvarta की ताजा खबरों के लिए हमें Google News पर फॉलो करें |

Similar Articles

Most Popular