Saturday, September 24, 2022

रतन टाटा का बड़ा ऐलान- 28 सितंबर को लॉन्च होगी देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार TATA Tiago EV

वेबवार्ता: Tata Electric Car: टाटा ने अपनी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार (Cheapest Electric Car) टाटा टियागो EV (Tata Tiago EV) की लॉन्चिंग डेट से पर्दा उठा दिया है। कंपनी ये इलेक्ट्रिक कार 28 सिंतबर को लॉन्च करेगी। ये देश की सबसे सस्ती कार भी होगी।

टाटा टियागो (Tata Tiago EV) देश की एंट्री लेवल ICE हैचबैक है। ऐसा ही इसका इलेक्ट्रिक वर्जन (Tata Electric Car) हो सकता है। माना जा रहा है कि इसमें टाटा टिगोर EV के जैसा पावरट्रेन मिल सकता है। अब तक इससे जुड़ी जो डिटेल सामने आई है उसके मुताबिक इसकी कीमत 10 लाख रुपए से कम हो सकती है। ऐसे में जो लोग अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार खरीदने का इंतजार कर रहे हैं उनका सपना 28 सितंबर को पूरा हो सकते है।

2018 ऑटो एक्सपो में पहली बार दिखी थी झलक

टाटा टियागो ईवी (Tata Tiago EV) को पहली बार ऑटो एक्सपो 2018 में शोकेस किया गया था। वहीं, इसके 2020 तक भारतीय बाजार में लॉन्च होने की उम्मीद थी, लेकिन कंपनी ने इसकी लॉन्चिंग को टाल दिया। हालांकि, टाटा नेक्सन EV, नेक्सन मैक्स EV और टिगोर EV को भारतीय बाजार में लॉन्च किया। अब टियागो EV भी लॉन्च करने को तैयार है। कंपनी ने ऑफिशियली इसे लेकर अब तक कोई जानकारी शेयर नहीं की है। ना ही इसके फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस को लेकर कंपनी की तरफ से कोई डिटेल सामने आई है।

310Km तक रेंज मिलने की उम्मीद

टियागो EV में 26kWh की बैटरी और एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आने की उम्मीद है जो 74 bhp की पावर और 170 Nm का टार्क जनरेट करने में कैपेबिल है। टियागो EV में बैटरी पैक एक बार चार्ज करने पर 310Km तक की रेंज देने की उम्मीद है। इतना ही नहीं, टाटा मोटर्स टियागो इलेक्ट्रिक लाने के बाद अल्ट्रोज का भी ईवी मॉडल लॉन्च कर सकती है। बाजार में नेक्सन EV को मिली अच्छी सफलता के बाद कंपनी अपनी अन्य कारों को ईवी सेगमेंट में लॉन्च करने को लेकर पूरी प्लानिंग कर चुकी है।

अगले 5 साल में 10 इलेक्ट्रिक मॉडल लाएगी

टाटा मोटर्स ने अगले 5 सालों में बैटरी से चलने वाले 10 इलेक्ट्रिक मॉडल पेश करने का टारगेट बनया है। टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल के मैनेजिंग डायरेक्टर शैलेश चंद्र ने वर्ल्ड ईवी डे के मौके पर कहा कि ये हमारे लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है। हम टियागो ईवी के साथ अपने ईवी सेगमेंट के विस्तार का एलान कर रहे हैं। कंपनी आने वाले हफ्तों में टियागो ईवी की कीमत और दूसरी डिटेल को जारी करने की योजना बना रही है। टाटा की नेक्सन EV और टिगोर EV की 40,000 से अधिक कारें दौड़ रही हैं।

2030 तक 30% इलेक्ट्रिक व्हीकल होंगे

कंपनी ने ये भी कहा कि हम भारत को दुनिया का इलेक्ट्रिक व्हीकल हब बनाना चाहते हैं। टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी (TPEM) ने टीपीजी राइज क्लाइमेट (TPG Rise Climate) के साथ मिलकर नया मोबिलिटी सॉल्यूशन पेश किया है, जिसका मुख्य मकसद ग्रीन राइड को बढ़ावा देना है। साथ ही सरकार के सपने को साकार करना है।

केंद्र सरकार चाहती है कि 2030 तक देश की सड़कों पर दौड़ने वाली 30% गाड़ियां इलेक्ट्रिक व्हीकल हों। इस बारे में TMPV के मैनेजिंग डायरेक्टर ने कहा कि हमें गर्व है कि टाटा मोटर्स भारत के EV मार्केट में अहम रोल निभा रहा है। EV मार्केट में टाटा मोटर्स की हिस्सेदारी 88% है।

पढ़ें देश-विदेश की ख़बरें अब हिन्दी में (Hindi News)| Webvarta की ताजा खबरों के लिए हमें Google News पर फॉलो करें |

Similar Articles

Most Popular