Saturday, September 24, 2022

TRAI ने दी मोबाइल यूजर्स को बड़ी खुशखबरी! अब 23 दिन नहीं पूरे 30 दिन की वैलिडिटी के साथ होगा रीचार्ज

वेबवार्ता: टेलिकॉम यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी है। जल्द ही यूजर 30 दिन की वैलिडिटी वाले प्रीपेड प्लान से रिचार्ज (Mobile Recharge with 30 Days Validity) करा सकेंगे। ट्राई (TRAI) ने टेलिकॉम कंपनियों को कम से कम एक ऐसा टैरिफ प्लान ऑफर करने का आदेश दिया है, जिसमें 30 दिन की वैलिडिटी मिलती हो।

गुरुवार को ट्राई (TRAI) ने कहा, ‘सभी टेलिकॉम कंपनियों को 30 दिन की वैलिडिटी वाला एक प्लान वाउचर, एक स्पेशल टैरिफ वाउचर और एक कॉम्बो वाउचर ऑफर करना चाहिए।’ इसके साथ ट्राई ने यह भी कहा कि कंपनियों को कम से कम एक ऐसा एक प्लान वाउचर, एक स्पेशल टैरिफ वाउचर और एक कॉम्बो वाउचर जरूर ऑफर करना चाहिए जिन्हें हर महीने एक ही तारीख को रिन्यू कराया जा सके।

यूजर्स ने ट्राई से की थी शिकायत

ट्राई (TRAI) के अनुसार नए बदलाव से यूजर्स को काफी फायदा पहुंचेगा और उन्हें अपनी सहूलियत के हिसाब से सही वैलिडिटी वाले प्लान्स (Mobile Recharge with 30 Days Validity)के ज्यादा ऑप्शन भी मिलेंगे। ट्राई ने कहा कि उसे यूजर्स से ऐसी शिकायते मिल चुकी हैं, जिनमें कहा गया था कि उन्हें मंथली प्लान्स के लिए साल में 13 बार रिचार्ज कराना पड़ता है और इससे उन्हें ठगा हुआ महसूस होता है।

वोडा और एयरटेल ने किया विरोध

ट्राई के इस आदेश का टेलिकॉम कंपनियों ने विरोध किया है। वोडाफोन-आइडिया का कहना है कि 28 दिन, 54 दिन या 84 दिन की वैलिडिटी वाले किसी भी प्लान में बदलाव करने से बिल साइकिल में काफी गड़बड़ी आ जाएगी। इसके साथ ही कंपनी को कन्ज्यूमर अवेयरनेस और रिटेल चैनल एजुकेशन के लिए भी काफी मेहनत करनी पड़ेगी।

एयरटेल की जहां तक बात है, तो कंपनी ने कहा कि ज्यादातर प्रीपेड यूजर लो-इनकम ग्रुप के हैं। कंपनी ने 28 दिन के रिचार्ज को सही बताते हुए कहा कि लो-इनकम ग्रुप के यूजर अपने मोबाइल यूज करने की जरूरत को हर हफ्ते के हिसाब से तय करते हैं और इससे उन्हें मोबाइल के खर्चे को बेहतर ढंग से मैनेज करने की सुविधा मिलती है।

रिलायंस जियो ने जताई सहमति

रिलायंस जियो ने 30 दिन के रिचार्ज पर सहमति जताई। हालांकि, जियो ने कहा कि हर महीने एक ही तारीख और एक ही अमाउंट के रिचार्ज रिन्यू को ऑफर करना तकनीकी रूप से संभव नहीं है क्योंकि यह मुख्यतौर पर ऐसा पोस्टपेड प्लान्स के लिए होता है।

पढ़ें देश-विदेश की ख़बरें अब हिन्दी में (Hindi News)| Webvarta की ताजा खबरों के लिए हमें Google News पर फॉलो करें |

Similar Articles

Most Popular