Aadhaar Card से जुड़ी ये दो सेवाएं UIDAI ने बंद की, आप पर पड़ेगा सीधा असर

0
38
aadhar card

New Delhi: आज के समय में सरकारी कामकाज से लेकर बैंकिंग या अन्य जरूरी काम के लिए आधार कार्ड (Aadhaar Card) का होना अनिवार्य है। Aadhaar Card में दर्ज विवरण का पूरी तरह अपडेटेड होना हम सभी के लिए काफी अहम है। Aadhaar Card जारी करने वाला संगठन Unique Identification Authority of India (UIDAI) समय-समय पर इसको लेकर अपडेट्स देता रहता है। इसी बीच UIDAI ने हाल में Aadhaar से जुड़ी दो सेवाओं को अनिश्चित समय के लिए बंद कर दिया है। इसका इम्पैक्ट सभी आधार कार्ड धारकों पर पड़ेगा।

एड्रेस वैलिडेशन लेटर (Address Validation Letter)

UIDAI ने Address Validation Letter के माध्यम से Aadhaar Card में पता अपडेट कराने की सुविधा अगले आदेश तक के लिए बंद कर दी है। किरायेदार एवं अन्य आधार कार्ड होल्डर्स इस सुविधा के जरिए अपना एड्रेस अपडेट करा पाते थे। UIDAI ने अपनी वेबसाइट से Address Validation Letter से जुड़ा ऑप्शन हटा लिया है। ‘दैनिक जागरण’ ने जब ट्विटर के जरिए इस बाबत UIDAI से सम्पर्क किया तो प्राधिकरण ने कहा, ”प्रिय रेजिडेंट, एड्रेस वैलिडेशन लेटर की सुविधा अगले ऑर्डर तक के लिए बंद कर दी गई है। आप अन्य वैलिड एड्रेस प्रूफ की इस लिस्ट (https://uidai.gov.in/images/commdoc/valid_documents_list.pdf) में से किसी भी एक एड्रेस प्रुफ के जरिए अपना एड्रेस अपडेट करा सकते हैं।”

क्या होगा असर

इस फैसले से ऐसे लोगों को Aadhaar Card में एड्रेस अपडेट कराने में परेशानी का सामना करना पड़ेगा, जो किसी जगह पर रेंट पर रहते हैं या जिन लोगों के पास एड्रेस में संशोधन के लिए कोई और दस्तावेज उपलब्ध नहीं होता है।

Aadhaar Card Reprint ओल्ड स्टाइल भी हुई बंद

UIDAI ने पुराने स्टाइल में Aadhaar Card Reprint की सेवा को बंद कर दिया है। दरअसल, अब UIDAI पहले के तरह लंबे-चौड़े आधार कार्ड की जगह प्लास्टिक के PVC Card जारी करता है। यह कार्ड डेबिट कार्ड के आकार के होता है। इसे आसानी से पॉकेट और वॉलेट में रखा जा सकता है। इस वजह से UIDAI ने पुराने स्टाइल के कार्ड को बंद किया है।

Twitter पर एक यूजर के सवाल के जवाब में Aadhaar Help Centre ने ट्वीट कर जानकारी दी थी, ”प्रिय रेजिडेंट, Order Aadhaar Reprint सर्विस को Discontinue कर दिया गया है। इसके बदले आप Aadhaar PVC Card को Online ऑर्डर कर सकते हैं। वहीं, आप चाहें तो E-Aadhaar का प्रिंट आउट लेकर भी पेपर फॉर्मेट में रख सकते हैं।”

क्या होगा असर

इस फैसले के बाद आप केवल Aadhaar PVC Card ऑर्डर कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here