90 साल के Warren Buffett बने दुनिया के 6वें समीर इंसान, 100 अरब डॉलर क्लब में शामिल

0
148
Webvarta Desk: मशहूर निवेशक वॉरेन बफे (Warren Buffett) दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शामिल रहे हैं। लेकिन हाल के सालों में टेक्नोलॉजीज शेयरों में आई तेजी के चलते दौलत के मामले में दूसरे कई लोग बफे से काफी आगे निकल गए। लेकिन बफे ने फिर से टॉप अमीरों में वापसी की है। उनका नाम 100 अरब डॉलर (Warren Buffett In 100 Billion Dollar Club) की दौलत वाले अमीरों की फेहरिस्त में शामिल हो चुका है।
​अब कितनी हुई दौलत

बुधवार को बफे की दौलत में 1.9 अरब डॉलर का इजाफा हुआ, जिसकी वजह बर्कशायर क्लास ए शेयरों का रिकॉर्ड हाई पर पहुंचना रहा। ब्लूमबर्ग बिलियेनियर इंडेक्स के मुताबिक, 90 बरस के हो चुके बफे की दौलत बुधवार को 100.4 अरब डॉलर (Warren Buffett In 100 Billion Dollar Club) पर पहुंच गई। वह दुनिया के टॉप रईसों में इस वक्त छठें पायदान (Warren Buffett 6th Richest Of The World) पर हैं। इस वक्त दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस हैं। उनके बाद एलन मस्क, बिल गेट्स, बर्नार्ड अरनॉल्ट, मार्क जुकरबर्ग हैं।

​बर्कशायर हैथवे के चेयरमैन हैं बफे

वॉरेन बफे (Warren Buffett) बर्कशायर हैथवे के चेयरमैन हैं। इस कंपनी से उनकी काफी ज्यादा हिस्सेदारी है। कंपनी के शेयर इस साल 15 फीसदी चढ़े हैं, जबकि एसएंडपी 500 इंडेक्स ने 3.8 फीसदी तक की तेजी दिखाई है। बर्कशायर हैथवे के शेयरों में तेजी की एक वजह बफे द्वारा अपनी ही कंपनी के शेयरों के बाईबैक पर मोटा अमाउंट खर्च करने का कदम भी है। बीते साल 138 अरब डॉलर की नकदी रखने के चलते बफे की जमकर आलोचना हुई थी।

​2020 में 1.8 लाख करोड़ डॉलर बढ़ी टॉप 500 अमीरों की दौलत

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा 1.9 अरब डॉलर के राहत पैकेज का रास्ता साफ हो जाने के बाद इस हफ्ते शेयर बाजारों में काफी तेजी आई है। अमेरिका पहले भी 3 लाख करोड़ डॉलर का राहत पैकेज दे चुका है। इसकी वजह से अमेरिकी धनकुबेरों की दौलत में दमदार तेजी आई है।

साल 2020 में दुनिया के टॉप 500 धनकुबेरों की दौलत में 1.8 लाख करोड़ डॉलर का इजाफा हुआ है। हालांकि, इस दौरान अमीर और अमीर हुआ है, जबकि कम आय वाले वर्ग के कई लोग बेरोजगार हुए हैं और उनकी आय में भारी गिरावट आई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here