WhatsApp, Facebook और Instagram काफी देर तक रहे ठप, कंपनी ने बताया टेक्निकल फॉल्ट

0
202
Webvarta Desk: Whatsapp Facebook And Instagram Went Down: दुनियाभर के सोशल मीडिया यूजर्स को 19 मार्च को WhatsApp, Facebook और Instagram में आ रही समस्या के कारण काफी परेशान होना पड़ा। यूजर्स ने शिकायत की कि वे मेसेज सेंड और रिसीव नहीं कर पा रहे हैं।

कुछ यूजर्स ने यह भी कहा कि उन्हें वॉट्सऐप वेब में लॉग इन करने में समस्या आ रही है। डाउनडिटेक्टर की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में इन तीनों पॉप्युलर सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स (Whatsapp Facebook And Instagram Went Down) में गड़बड़ी बीती रात 10:40 मिनट से शुरू हुई।

एक घंटे से भी ज्यादा वक्त तक डाउन रही सर्विस

रिपोर्ट्स के मुताबिक वॉट्सऐप यूजर्स इस इशू के कारण एक घंटे से ज्यादा वक्त तक मेसेज सेंड और रिसीव नहीं कर पाए। वहीं, वॉट्सऐप ने कहा कि उसकी सर्विसेज केवल 49 मिनट के लिए ही डाउन हुई थीं। दुनियाभर में सर्विस डाउन होने की असल वजह के बारे में कंपनी ने कोई जानकारी तो नहीं दी, लेकिन यह जरूर बताया कि इसके पीछे कोई टेक्निकल इशू है।

फेसबुक ने जताया खेद

फेसबुक के एक प्रवक्ता ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा, ’19 मार्च को तकनीकी गड़बड़ी के कारण यूजर्स को फेसबुक की कुछ सर्विसेज को ऐक्सेस करने में समस्या आ रही थी। हमने इस समस्या को सभी के लिए ठीक कर दिया है और इस असुविधा के लिए हमें खेद है।’

34 हजार से ज्यादा यूजर्स ने की शिकायत

वॉट्सऐप के अलावा कई यूजर्स को फेसबुक और इंस्टाग्राम चलाने में भी परेशानी आ रही थी। डाउनडिटेक्टर के अनुसार 28,500 से ज्यादा यूजर्स ने इंस्टाग्राम में आ रही समस्या की शिकायत की। वहीं, 34,127 यूजर्स से ज्यादा यूजर्स के वॉट्सऐप में समस्या आ रही थी।

फेसबुक हुआ टोटल ब्लैकआउट

रिपोर्ट्स के अनुसार 49 प्रतिशत वॉट्सऐप यूजर्स को कनेक्शन से जुड़ी दिक्कत आ रही थी। वहीं, 48 प्रतिशत यूजर वॉट्सऐप मेसेज सेंड और रिसीव नहीं कर पा रहे थे और 2 प्रतिशत यूजर्स को लॉग इन में दिक्कत आ रही थी। डाउनडिटेक्टर के अनुसार 57 प्रतिशत फेसबुक यूजर्स ने टोटल ब्लैकआउट की शिकायत की। वहीं, 29 यूजर्स का कहना था कि वे फेसबुक को ऐक्सेस भी नहीं कर पा रहे हैं। इंस्टाग्राम की बात करें तो करीब 66 प्रतिशत यूजर्स को ऑफिशल वेबसाइट के अलावा फीड ऐक्सेस करने में प्रॉब्लम आ रही थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here