इन स्मार्टफोन्स पर बंद हो जाएगा WhatsApp, देख लें जरा.. कहीं आपका फोन भी तो इस लिस्ट में नहीं!

0
189
Whatsapp
Source: Google
Webvarta Desk: Whatsapp Not Working on These Smartphone: इंस्टैंट मैसेजिंग WhatsApp का इस्तेमाल दुनियाभर के करोड़ो यूजर्स कर रहे हैं। कंपनी अपने यूजर्स का एक्सपीरियंस बेहतर बनाने के लिए लगातार ही कोई न कोई फीचर पेश करती ही रहती है।

माहौल ऐसा भी कहा जा सकता है कि अगर किसी यूजर को कोई बात अर्जेंटली किसी दूसरे व्यक्ति तक पहुंचानी हो तो भी वो उसे WhatsApp कॉल करना प्रीफर करता है। WhatsApp को एंड्रॉइड और iOS दोनों ही प्लेटफॉर्म्स पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

आप WhatsApp का इस्तेमाल बड़े ही आराम से कर रहे होंगे, लेकिन अगर आपका फोन एक आउटडेटेड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल रहा है तो आपको सतर्क होने की जरूरत है, क्योंकि जल्द ही इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp कुछ पुराने स्मार्टफोन्स में सपोर्ट देना बंद (Whatsapp Not Working on These Smartphone) करने वाली है।

ऐसे में अगर आपका फोन भी WhatsApp की लिस्ट में है तो कुछ दिनों बाद आपके फोन में WhatsApp नहीं चल पाएगा। ऐसे में आपको ऐप का बैकअप लेना होगा, जिससे आपका डेटा सुरक्षित रहे और दूसरे फोन में आप इसका इस्तेमाल कर पाएं। तो सबसे पहले यह जानते हैं कि किन फोन्स में WhatsApp सपोर्ट बंद हो जाएगा?

इन स्मार्टफोन्स में नहीं चलेगा WhatsApp

WhatsApp जल्द ही कुछ स्मार्टफोन्स पर सपोर्ट देना बंद करने वाला है। WABetaInfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एप्पल के जो आईफोन iOS 9 पर काम करते हैं और एंड्रॉइड के जो स्मार्टफोन्स 4.0.3 ओएस पर काम करते हैं उन्हें कंपनी WhatsApp का सपोर्ट देना बंद कर देगी।

अगर यूजर WhatsApp को बिना किसी रुकावट के इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उन्हें या तो अपना ओएस अपडेट करना होगा या फिर उन्हें पुराना फोन रिप्लेस कर नया स्मार्टफोन लेना होगा। आपको बता दें कि WhatsApp फिलहाल KaiOS 2.5.1 पर आधारित JioPhone, JioPhone 2 समेत अन्य फीचर फोन्स पर काम करता रहेगा।

इस तरह लें WhatsApp का बैकअप

अगर आपका फोन भी पुराने ओएस पर चल रहा है और वह अपडेट नहीं हो सकता है तो आपको फोन बदलने की जरुरत है। साथ ही आपको अपना डाटा बैकअप लेना होगा। एंड्रॉइड यूजर्स अपनी WhatsApp चैट का बैकअप गूगल ड्राइव पर ले सकते हैं। वहीं, iOS यूजर्स iTunes पर बैकअप ले सकते हैं।

एंड्रॉइड पर ऐसे लें WhatsApp बैकअप

इसके लिए सबसे पहले आपको WhatsApp सेटिंग्स पर जाना होगा। इसके बाद आपको चैट्स का विकल्प मिलेगा। इस पर टैप कर दें। फिर जो नया पेज ओपन होगा उसमें नीचे की तरफ Chat Backup का विकल्प मौजूद होगा इस पर टैप कर दें। इसके बाद Backup पर टैप कर दें। ऐसा करने से आपका डाटा सेव रहेगा आपकी गूगल ड्राइव में।

iOS पर ऐसे लें WhatsApp बैकअप

इसके लिए भी आपको सबसे पहले WhatsApp सेटिंग्स पर जाना होगा। इसके बाद आपको चैट्स का विकल्प मिलेगा। इस पर टैप कर दें। फिर जो नया पेज ओपन होगा उसमें नीचे की तरफ Chat Backup का विकल्प मौजूद होगा इस पर टैप कर दें। इसके बाद Backup पर टैप कर दें। ऐसा करने से आपका डाटा सेव रहेगा आपके आईक्लाउड में।

इस तरह करें ओएस अपग्रेड

अगर आपने अभी तक अपने फोन को अपडेट नहीं किया और आपका फोन अपडेट होने की स्थिति में है तो उसे आज ही लेटेस्ट सॉफ्टवेयर पर अपडेट कर लें। इसके लिए आपको अपने फोन की सेटिंग्स में जाकर सॉफ्टवेयर अपडेट कर सकते हैं। वहीं, अगर आपका फोन अब अपडेट नहीं हो सकता है तो आपको WhatsApp ऑपरेट करने के लिए नया स्मार्टफोन लेना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here