Sunday, September 25, 2022

Zem Car: इसे कहते हैं असली टैलंट, कबाड़ से बनाई इलेक्ट्रिक कार..वायु प्रदूषण से भी मिलेगा छुटकारा

वेबवार्ता: Zem Car: मौजूदा समय में कई देश वाहनों से होने वाले प्रदूषण (Air Pollution) को कम करने के लिए नई तकनीकों पर जोर दे रहे हैं। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक नीदरलैंड की एक यूनिवर्सिटी के छात्रों ने ऐसी कार (Electric Car) बना दी है जो सभी के लिए आश्चर्य का केंद्र बनी हुई है।

इस कार (Zem Car) को बनाने से लेकर इसके काम करने की खासियत ने इसे चर्चा का केंद्र बना दिया है। आइए जानते हैं इस कार (Electric Car) के बारे में…

क्या है खासियत

इस कार (Zem Car) की दो बड़ी खासियत हैं। जेम कार (Electric Car) की पहली खासियत ये है कि इसे कबाड़ जोड़कर बनाया गया है। इसे बनाने में किसी भी तरीके के नए मेटिरियल का उपयोग नहीं किया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के मुताबिक कार के ज्यादातर पार्ट्स थ्री-डी प्रिटेंड हैं और इन्हें बनाने में रिसाइकल्ड प्लास्टिक का उपयोग किया गया है। इसकी दूसरी खासियत ये है कि चलने पर इस कार से प्रदूषण नहीं होता बल्कि ये कार खुद प्रदूषण को खास तरीके से कम करती है।

ऐसे हवा साफ करती है कार

इस कॉन्सैप्ट ईवी में 22 KwH की मोटर लगाई गई है जो री-जनरेट ब्रेकिंग का उपयोग कर और बेहतर काम करती है। कार में क्लीनट्रॉम लिथियम आयन बैटरी का उपयोग किया गया है। इसके साथ ही इस कार में दो फिल्टर भी लगाए गए हैं जो 20 हजार मील की ड्राइविंग के दौरान दो किलो कार्बन डाई ऑक्साइड को सोखने की क्षमता रखते हैं। इस कार को जहां पर भी चलाया जाता है वहां अपने आस-पास की हवा से कार्बन को सोख लेती है।

डिजाइन भी करता है प्रभावित

जब कार को बनाने में खास तरीके का उपयोग किया गया है तो जाहिर है कार का डिजाइन भी अलग होगा। कार का लुक भी किसी सुपर कार जैसा लगता है।

कार को मिला जेम नाम

कार को जेम नाम दिया गया है। इसे ये नाम इसलिए दिया गया है क्योंकि ये जीरो एमिशन मोबिलिटी कार है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस कार को बनाने का कारनामा Eindhoven University Of Technology के छात्रों ने किया है। छात्रों ने अभी इसका पेटेंट नहीं करवाया है और वो उम्मीद कर रहे हैं कि बड़ी कार बनाने वाली कंपनियां इस कार से प्रेरणा लें और ऐसी कार बनाएं जो भविष्य में और बेहतर तरीके से काम कर पाए।

पढ़ें देश-विदेश की ख़बरें अब हिन्दी में (Hindi News)| Webvarta की ताजा खबरों के लिए हमें Google News पर फॉलो करें |

Similar Articles

Most Popular