लोबान जलाने से घर में होता है सकारात्मक ऊर्जा का संचार

0
387
frankincense

वास्तुशास्त्र के अनुसार अगर घर में लोबान का धुआं किया जाए तो इससे घर में व्याप्त नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव खत्म हो जाता है। शास्त्रों में शनि को छाया मार्तण्ड कहा गया है अर्थात शनि का संबंध छाया और अंधेरे से है।

शनिवार के दिन काली शक्तियां अपने प्रचुर प्रभाव से लोगों पर अपना असर दिखाती हैं तथा अभिचार का कर्म सर्वाधिक रूप से इस दिन होता है परंतु इस सबसे बचने के लिए और शनि को प्रसन्न करने के लिए अनेक प्रकार की औषधियों का वर्णन शास्त्रों में किया गया है। उन्हीं में से एक औषधि है लोबान। लोबान शनि का प्रिय एक ऐसा पत्थर है जिसकी धूप करने से शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है तथा नकारात्मक शक्तियों का अंत होता है।

लोबान में सबसे अधिक लोहा पाया जाता है जिसके जलने से एक विशिष्ट गंध का धुआं उत्पन्न होता है। जिसके प्रभाव से काली शक्तियां और नकारात्मक शक्तियां उस स्थान को छोड़ देती हैं। कौड़ियल लोबान सबसे अधिक प्रभावी होता है। इसको जलाने से वातावरण शुद्ध होता है तथा सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। ये घर के वास्तुदोष को दूर करने में सहायक होता है।

1. अपने घर से नकारात्मकता से मुक्ति पाने के लिए लोबान को जलते हुए अंगारों में रख दें और जब लोबान जलने लगे तो उससे निकल रहे धुंए को अच्छे से सारे घर में घुमाएं।

2. घर से नकारात्मकता को निकालने के लिए लोबान, गुग्गल, कर्पूर, देशी घी और चदंन को मिलाकर अच्छे से उनको जलाएं और उसका धुआँ घर के हर कोने तक फैलाएं। ये पांचों चीजें नकारात्मक ऊर्जा हटाने के लिए काफी शक्तिशाली मानी जाती है जिसके लिए ये उपाय काफी लाभदायक होता है।

3. एक कटोरी में तेल लेकर उसको धूप में अच्छे से गर्म होने दें और रात में जलती लकड़ी या कंडे को जला लें, जली हुए लकड़ी और कंडे पर लोबान को रख दें जब लोबान जलने लगे तो उसमें धीरे-धीरे कर के तेल को डालते रहें और निकलते धुंए को घर में अच्छे से फैलाएं।

4. नकारात्मकता को घर से निकालने के लिए पीली सरसों, गुगल, लोबान, गौघृत को मिलाकर इसकी धूप बना लें, इन चीजों को सूर्य अस्त होने से पहले कंडों में रख कर जला लें। इस उपाय को 21 दिन तक लगातार करने से घर की सारी नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है।

5. नकारात्मक ऊर्जा को घर से मुक्त करने के लिए गुरुवार और रविवार को लोबान, गुड़ और घी मिलाकर उसे कंडे पर जलाएं। चाहे तो इसमें पके चावल भी मिला सकते हैं। इससे एक सुगंधित वातावरण बनेगा जो घर से नकारात्मक ऊर्जा को निकालने  में मदद करेगी।

नकारात्मकता को घर से निकालने में लोबान बहुत तरीके से मदद करता है। जिसके बारे में ऊपर विस्तार से जानकारी दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here