शुक्रवार को लक्ष्मी जी को करें प्रसन्न, इन कार्यों को करने से जीवन में नहीं रहती है धन की कमी

0
163
Webvarta Desk: धन की देवी लक्ष्मी (Goddess Lakshmi) जी को माना गया है। जिस व्यक्ति पर लक्ष्मी जी की कृपा होती है उसके जीवन में प्रसन्नता और सफलता बनी रहती है।

जीवन में कई बार ऐसी स्थिति भी बन जाती है कि जब परिश्रम करने के बाद भी व्यक्ति को मनचाहा फल प्राप्त नहीं होता है। इसके लिए लक्ष्मी जी (Goddess Lakshmi) की उपासना विशेष फलदायी मानी गई है। धन संबंधी समस्याएं होने से व्यक्ति का जीवन कष्टकारी हो जाता है। आत्मविश्वास में कमी आ जाती है और तनाव बना रहता है। शुक्रवार के दिन लक्ष्मी जी की विशेष पूजा से धन संबंधी दिक्कतों को दूर करने में मदद मिलती है।

इन कार्यों को करने से लक्ष्मी जी होती हैं प्रसन्न

शुक्रवार के दिन लक्ष्मी जी की विधि पूर्वक पूजा करने से अच्छे फल प्राप्त होते हैं। लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने के लिए कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें। महिलाओं का सम्मान करने से लक्ष्मी जी प्रसन्न होती हैं। वेदों में महिलाओं को लज्जा, दया, क्षमा, करुणा और मामता से पूर्ण बताया गया है। इसलिए जिस घर में महिलाओं को आदर सम्मान प्रदान किया जाता है ऐसे घर में लक्ष्मी जी का वास होता है। इसीलिए महिलाओं को गृहलक्ष्मी भी कहा जाता है।

शुक्रवार को लक्ष्मी जी के उपाय

शुक्रवार को प्रात:काल उठकर मां लक्ष्मी का स्मरण करें। इसके बाद स्नान करें और लक्ष्मी पूजा आरंभ करें। इस दिन श्रीसूक्त का पाठ करें। इस दिन लक्ष्मी यंत्र की स्थापना भी कर सकते हैं। शाम के समय घर के बाहर घी का दीपक जलाएं। शुक्रवार के दिन गजलक्ष्मी मां की उपासना भी प्रभावशाली मानी गई है।

इन बातों का भी ध्यान रखें

शुक्रवार के दिन काली चिटियों को आटा और शक्कर खिलाने अच्छे परिणाम प्राप्त होते हैं। इसके साथ ही पीपल को जल चढ़ाएं और बेटियों को उनकी मनपसंद चीजें खिलाएं और उपहार प्रदान करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here