Sunday, September 25, 2022

Brahmastra: बॉक्स ऑफिस पर ‘ब्रह्मास्त्र’ का धमाका, 15वें दिन KGF2 और ‘बाहुबली’ का भी टूटा रिकॉर्ड

वेबवार्ता: रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) और आलिया भट्ट (Alia Bhatt) की साथ में पहली फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ (Brahmastra Box Office 15th Day) ने रिलीज के 15वें दिन तमाम रेकॉर्ड तोड़ दिए हैं।

फिल्म (Brahmastra) ने जबर्दस्त एडवांस बुकिंग के दम पर इस साल की सबसे बड़ी हिट ‘केजीएफ 2’ (KGF 2) का पहले दिन 5.15 लाख एडवांस टिकट बेचने का रेकॉर्ड भी तोड़ दिया है। हालांकि, यह देखना दिलचस्प होगा कि सिनेमा टिकटों के महंगे दामों की शिकायत कर रहे दर्शकों को सस्ते टिकट बेचकर सिनेमावालों को आगे इसका कितना फायदा मिलेगा।

‘ब्रह्मास्त्र’ ने अपनी रिलीज के 15वें दिन तोड़ डाले रेकॉर्ड

फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ (Brahmastra Box Office Collection) ने सेकंड वीकेंड पर ठीकठाक प्रदर्शन किया और 200 करोड़ क्लब में पहुंच गई। हालांकि सोमवार को फिल्म का कलेक्शन महज 5 करोड़ पर सिमट गया। लेकिन आश्चर्यजनक रूप से फिल्म के तीसरे वीकेंड के पहले दिन यानी कि 23 सितंबर शुक्रवार को सिनेमा टिकट बुक करने वाली वेबसाइट्स ने फिल्म के सारे टिकट ग्रीन की बजाय ओरेंज यानी बुक दिखाने शुरू कर दिए और कई जगह तो हाउसफुल के चलते टिकट बुक होने बंद हो गए।

हैरानी की बात यह है कि महज 75 रुपए में फिल्म का टिकट मिलने के चलते फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ (Brahmastra) अपनी रिलीज के 15वें दिन के लिए अब तक पांच लाख से ज्यादा टिकट बेच चुकी है। माना जा रहा है कि फिल्म 6 लाख से ज्यादा टिकट बेचकर अपने पहले दिन की एडवांस बुकिंग 3 लाख से दोगुने टिकट का नया रेकॉर्ड बना सकती है।

बता दें कि मल्टीप्लैक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने 23 सितंबर को पहली बार नैशनल सिनेमा डे (National Cinema Day) के सेलिब्रेशन के तहत इस दिन दर्शकों को महज 75 रुपए में फिल्म दिखाने की शुरुआत की है। इससे पहले अमेरिका में बीते 3 सितंबर को वहां के सिनेमावालों ने महज 3 डॉलर में दर्शकों को फिल्में दिखाई थीं। इससे प्रेरित होकर भारत में भी सिनेमावालों ने यह पहल की। पहले यह सेलिब्रेशन 16 सितंबर को मनाया जाना था, लेकिन फिर फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ का दूसरा वीकेंड होने के चलते सिनेमावालों ने इसे एक हफ्ते पोस्टपोन करके 23 अक्टूबर को मनाने का फैसला किया। इसका फायदा भी सबसे ज्यादा फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ को ही मिल रहा है और फिल्म सबसे ज्यादा टिकट बेचकर नए रेकॉर्ड बना रही है।

टूटेगा ‘बाहुबली 2’ का भी रेकॉर्ड

फिल्म दुनिया के जानकारों की अगर मानें तो महज 75 रुपए में टिकट मिलने के चलते फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ ने इस साल सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म ‘केजीएफ 2’ का भी एक दिन में सबसे ज्यादा एडवांस बुकिंग का रेकॉर्ड तोड़ दिया है। ‘केजीएफ 2’ की रिलीज के पहले दिन 5.15 लाख टिकट बिके थे, जिसे फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ पहले ही तोड़ चुकी है।

माना जा रहा है कि सस्ते टिकटों के चलते फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ एक दिन में सिनेमाघरों में सबसे ज्यादा फुटफॉल का नया रेकॉर्ड भी बना सकती है। अभी तक एक दिन में सबसे ज्यादा टिकट बेचने का रेकॉर्ड फिल्म ‘बाहुबली 2’ के नाम है, जिसने रिलीज के पहले दिन 6.50 लाख टिकट बेचे थे। यही नहीं ‘ब्रह्मास्त्र’ फिल्म ‘बाहुबली 2’ का रिलीज के 15वें दिन डबल डिजिट में कलेक्शन का रेकॉर्ड भी तोड़ सकती है।

‘अगर टिकटों के दाम कम हों, तो दर्शक कॉन्टेंट पर ज्यादा विचार नहीं करते’

हमने जब इतने कम दाम में टिकट बेचने की वजह जाननी चाही तो फिल्म इंडस्ट्री के जानकारों ने बताया कि कोरोना के बाद दर्शक सिनेमाघरों में कम पहुंच रहे थे। कोरोना के बाद खुले सिनेमाघर अभी तक पूरी तरह हाउसफुल नहीं हुए हैं। इसलिए सिनेमावालों ने यह पहल की है, जिससे कि काफी अरसे सिनेमाघर नहीं आए दर्शकों को सिनेमा लाकर उसका अहसास कराया जा सके। वहीं दूसरी ओर तमाम दर्शक फिल्मों के कमजोर कॉन्टेंट के चलते भी सिनेमा नहीं आ रहे थे।

इस बारे में जानकारों का यह भी मानना है कि अगर टिकटों के दाम कम हों, तो दर्शक कॉन्टेंट पर ज्यादा विचार नहीं करते और सिर्फ सिनेमा का फील लेने के लिए सिनेमाघर पहुंच जाते हैं। प्रड्यूसर और फिल्म बिजनेस एनालिस्ट गिरीश जौहर की मानें, तो अगर दर्शक महंगे दाम पर सिनेमा का टिकट खरीदता है, तो वह कॉन्टेंट भी आला दर्जे का चाहता है। लेकिन अगर उसे टिकट सस्ते दामों पर मिल जाए, तो वह कान्टेंट की इतनी परवाह नहीं करता। यही वजह है कि फिल्म ‘भूल भुलैया 2’ को उम्मीद से ज्यादा दर्शकों ने देखा, क्योंकि उसके टिकटों के दाम कम थे।

‘चुप’ के बिके ‘लाल सिंह चड्ढा’ से ज्यादा टिकट

नैशनल सिनेमा डे पर महज 75 रुपए में सिनेमा टिकट मिलने के चलते ऐसे दर्शक जिन्हें फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ की टिकट नहीं मिल पाई है, वे सिनेमाघरों में चल रही दूसरी फिल्मों के भी टिकट खरीद रहे हैं। मसलन इस हफ्ते रिलीज हो रही सनी देओल और दलकीर सलमान की फिल्म ‘चुप: द रिवेंज’ की भी सवा लाख से ज्यादा एडवांस टिकट बिक चुकी हैं। यह आंकड़ा ‘आरआरआर’, ’83’ और आमिर खान की ‘लाल सिंह चड्ढा’ की 63 हजार टिकट की एडवांस बुकिंग से काफी ज्यादा है। वहीं दर्शक सिनेमाघरों में दिखाई जा रहीं बाकी दूसरी फिल्मों के टिकट भी धड़ल्ले से खरीद रहे हैं।

यही वजह है कि आज ज्यादातर सिनेमाघर हाउसफुल रहने वाले हैं। वहीं कई सिनेमाघर सुबह जल्दी और देर रात के शो भी बढ़ा रहे हैं। देशभर की कई बड़ी मल्टीप्लैक्स चेन ने मिलकर नैशनल सिनेमा डे के बहाने देशभर के दर्शकों को सिनेमाघरों में लौटाने की यह पहल की है। हालांकि कुछ तकनीकी कारणों से पूरे देश में सस्ते टिकट नहीं मिल पा रहे हैं।

‘सिनेमा टिकटों के दामों में भारी कटौती करने के बारे में गंभीरता से सोचना होगा’

बकौल गिरीश, ‘कुछ तकनीकी कारणों और लाइसेंसिग अप्रूवल नहीं मिल पाने के कारण नैशनल सिनेमा डे के मौके पर सस्ते टिकट ज्यादातर हिंदी भाषी इलाकों यानी कि उत्तरी, पश्चिमी, मध्य और पूर्वी क्षेत्रों में ही मिलेंगे।’ वहीं बता अगर सिंगल स्क्रीन सिनेमाघरों की करें, तो वे इस पहल का हिस्सा इसलिए नहीं बने हैं, क्योंकि उनके टिकट पहले से ही काफी सस्ते होते हैं।

फिल्म इंडस्ट्री के जानकारों की अगर मानें, तो सस्ते टिकटों के दम पर काफी अरसे बाद दर्शकों को सिनेमा लौटाने का सिनेमावालों को आगे कितना फायदा मिलेगा, यह तो वक्त ही बताएगा। लेकिन इस बहाने यह बहस जरूर छिड़ गई है कि सिनेमाघरों से दर्शकों की दूरी वजह न सिर्फ फिल्मों का कमजोर कॉन्टेंट बल्कि सिनेमा टिकटों के महंगे दाम भी हैं। बेशक अगर सिनेमावाले फिर से हाउसफुल के बोर्ड टंगे देखना चाहते हैं, तो उन्हें साउथ सिनेमा से सबक लेते हुए सिनेमा टिकटों के दामों में भारी कटौती करने के बारे में गंभीरता से सोचना होगा।

पढ़ें देश-विदेश की ख़बरें अब हिन्दी में (Hindi News)| Webvarta की ताजा खबरों के लिए हमें Google News पर फॉलो करें |

Similar Articles

Most Popular