Saturday, September 24, 2022

Hindu Temple in UAE: बनकर तैयार हुआ दुबई का भव्य पहला हिंदू मंदिर, 16 देवी-देवता हैं विराजमान

वेबवार्ता: संयुक्त अरब अमीरात के दुबई शहर में नया भव्य हिंदू मंदिर (Hindu Temple in UAE) बनकर तैयार है और 4 अक्टूबर को इसका अनावरण किया जाएगा। इस मंदिर में 16 देवी-देवताएं, एक ज्ञान कक्ष और बाहरी गतिविधियों के लिए एक कम्युनिटी हॉल है जहां श्रद्धालु पूजा-पाठ कर सकेंगे।

सिंधु गुरु दरबार मंदिर (Sindhu Guru Darbar Temple) के ट्रस्टी राजू श्रॉफ ने खलीज टाइम्स को बताया कि हिंदुओं के प्रमुख त्योहार दशहरा वाले दिन आगामी 5 अक्टूबर को मंदिर (Hindu Temple in UAE) के दरवाजे आधिकारिक तौर पर जनता के लिए खोल दिए जाएंगे।

हिंदू मंदिर (Hindu Temple in UAE) जेबेल अली में अमीरात के कॉरिडोर ऑफ टॉलरेंस में है। इस इलाके में एक सिख गुरुद्वारा, एक हिंदू मंदिर और कई ईसाई चर्च मौजूद हैं। खलीज टाइम्स की तस्वीरों में आधिकारिक उद्घाटन से पहले मंदिर के अंदरूनी हिस्सों को देखा जा सकता है। श्रॉफ ने कहा कि 4 अक्टूबर को आधिकारिक उद्घाटन समारोह में संयुक्त अरब अमीरात की सरकार के अधिकारी और गणमान्य व्यक्ति शामिल होंगे। इस दौरान कुछ पूजन अनुष्ठान भी होंगे।

दो चरण में खुलेगा मंदिर

उन्होंने बताया कि मंदिर को दो चरणों में खोला जाएगा। पहले चरण में हम जनता के लिए सिर्फ पूजा स्थल खोलेंगे। मंदिर समिति के सदस्य अशोक कुमार डब्ल्यू ओधरानी ने कहा कि दूसरा चरण 14 जनवरी से शुरू होगा, मकर संक्रांति के दिन, जब ज्ञान कक्ष और सामुदायिक सेंटर को खोला जाएगा। इसके अलावा मंदिर में आने वाले श्रद्धालु शादी समारोह, हवन और निजी कार्यक्रम भी आयोजित कर सकते हैं। ओधरानी ने कहा कि मंदिर में 1000 से 1200 श्रद्धालुओं की क्षमता है लेकिन हिंदू त्योहारों के दौरान इनकी संख्या बहुत अधिक होने की संभावना है।

मनाए जाएंगे दिवाली नवरात्रि जैसे त्योहार

कोविड-19 के बीच मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, मंदिर के अधिकारियों ने एक क्यूआर-कोड आधारित स्लॉट बुकिंग सिस्टम बनाया है। श्रॉफ ने बताया कि श्रद्धालु hindutempledubai.com से क्यूआर कोड प्राप्त कर सकते हैं। मंदिर सुबह 6 से रात 9 बजे तक खुला रहेगा।

उन्होंने कहा कि लोग अपने दिए गए स्लॉट पर मंदिर आ सकते हैं। यह कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए हमारे तैयारी प्रोटोकॉल का हिस्सा है। खुलने के बाद मंदिर में दिवाली और नवरात्रि जैसे त्योहार बड़े पैमाने पर आयोजित किए जाएंगे।

पढ़ें देश-विदेश की ख़बरें अब हिन्दी में (Hindi News)| Webvarta की ताजा खबरों के लिए हमें Google News पर फॉलो करें |

Similar Articles

Most Popular