Surekha Sikri Passes Away: बालिका वधू की ‘दादी सा’ सुरेखा सीकरी का निधन

0
24
Surekha Sikri Passes Away: बालिका वधू की 'दादी सा' सुरेखा सीकरी का निधन

Webvarta Online Desk: Surekha Sikri Passes Away: नैशनल अवॉर्ड विनिंग और कई फिल्मों और सीरियलों में अपनी ऐक्टिंग से लोगों का दिल जीत चुकीं ऐक्ट्रेस सुरेखा सीकरी (Surekha Sikri) का शुक्रवार 16 जुलाई 2021 को सुबह कार्डिएक अरेस्ट (Cardiac Arrest) से निधन हो गया है। सुरेखा सीकरी 75 साल की थीं और पिछले दिनों उन्हें ब्रेन स्ट्रोक हुआ था।

परिवार ने मीडिया को दी जानकारी

सुरेखा सीकरी के परिवार ने उनके निधन (Surekha Sikri Passes Away) की जानकारी मीडिया को दी है। सुरेखा को दूसरी बार ब्रेन स्ट्रोक पड़ा था। उनके मैनेजर विवेक सिधवानी ने मीडिया को बताया, ‘तीन बार नैशनल अवॉर्ड जीत चुकीं ऐक्ट्रेस सुरेखा सीकरी का कार्डिएक अरेस्ट के बाद 75 साल की उम्र में निधन हो गया है। उन्हें पिछले दिनों दूसरी बार ब्रेन स्ट्रोक पड़ा था।’ सुरेखा सीकरी को पहली बार पिछले साल सितंबर में ब्रेन स्ट्रोक पड़ा था। कुछ दिन हॉस्पिटल में रखने के बाद उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया था।

3 बार नैशनल अवॉर्ड से सम्मानित

सुरेखा सीकरी (Surekha Sikri) ने नैशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से ऐक्टिंग में ग्रैजुएशन किया था। उन्हें फिल्म ‘तमस’, ‘मम्मो’ और ‘बधाई हो’ के लिए 3 बार नैशनल अवॉर्ड से नवाजा गया था। नैशनल अवॉर्ड के अलावा 1989 में सुरेखा को संगीत नाटक अकैडमी अवॉर्ड भी मिला था। यूं तो सुरेखा सीकरी ने बहुत फिल्मों और नाटकों में काम किया मगर घर-घर में उनकी पहचान टीवी सीरियल ‘बालिका वधू’ के किरदार दादी सा से बनी। इस सीरियल में उनके कड़क किरदार को बेहद पसंद किया गया था।

ऐसा रहा जीवन

सुरेखा सीकरी (Surekha Sikri) का जन्म 19 अप्रैल 1945 को दिल्ली में हुआ था। उनका बचपन अल्मोड़ा और नैनीताल में गुजरा था। बाद में 1971 में उन्होंने नैशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से ग्रैजुएशन किया था। सुरेखा के पिता एयरफोर्स में थे और उनकी मां टीचर थी। सुरेखा की शादी हेमंत रेगे से हुई थी जिनसे उनका एक बेटा राहुल सीकरी है। सुरेखा सीकरी की स्टेप सिस्टर मनारा सीकरी की शादी नसीरुद्दीन शाह से हुई थी जिनसे उनकी बेटी हीबा शाह हैं।

इन किरदारों से मिली अलग पहचान

लगभग 50 साल के अपने ऐक्टिंग करियर में सुरेखा ने किस्सा कुर्सी का, तमस, सलीम लंगड़े पे मत रो, मम्मो, नसीम, सरदारी बेगम, सरफरोश, दिल्लगी, हरी भरी, जुबैदा, काली सलवार, रघु रोमियो, रेनकोट, तुमसा नहीं देखा, हमको दीवाना कर गए, बधाई हो, शीर कोरमा और घोस्ट स्टोरीज जैसी मशहूर फिल्मों में काम किया था। फिल्मों के अलावा सुरेखा ने बालिका वधू, एक था राजा एक थी रानी, परदेस में है मेरा दिल, सात फेरे, बनेगी अपनी बात, कसर, कहना है कुछ मुझको, जस्ट मोहब्बत जैसे कई मशहूर सीरियलों में भी काम किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here