Oscar Academy Awards : ऑस्कर कमिटी में शामिल हुईं विद्या बालन और एकता कपूर

0
31
vidya balan and ekta kapoor

Mumbai: फिल्मी जगत के सबसे बड़े अवॉर्ड्स माने जाने वाले ऑस्कर्स (Oscar Academy Awards) की बेहद खास गवर्निंग बॉडी में अब विद्या बालन (Vidya balan) को एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर्स ऐंड साइंसेंस (Academy of Motion Picture Arts and Sciences) की गवर्निंग बॉडी में शामिल होने का निमंत्रण भेजा है। विद्या के साथ इस बॉडी में शामिल होने के लिए बॉलीवुड फिल्मों और टीवी सीरियल की मशहूर निर्माता एकता कपूर (Ekta Kapoor) और शोभा कपूर (Shobha Kapoor) को भी शामिल होने का निमंत्रण मिला है।

एकेडमी ने साल 2016 में दुनिया भर से रिकॉर्ड 928 लोगों में कमिटी में शामिल होने के लिए निमंत्रण भेजा था, जिसमें भारत से शाहरुख खान, दिवंगत सौमित्र चटर्जी, तब्बू, आदित्य चोपड़ा नसीरुद्दीन शाह, डॉली आहलूवालिया, बल्लू सलूजा, अनिल मेहता, मेहदाबी मुखर्जी जैसे नामों का शुमार था। इसके बाद साल 2020 में भी ऑस्कर कमिटी की तरफ से कई भारतीय फिल्मकारों और तकनीशियनों को कमिटी में शामिल होने का निमंत्रण मिला था।

‘शेरनी’ एक्ट्रेस विद्या बालन बॉलीवुड की एकमात्र ऐसी अभिनेत्री हैं, जिन्हें इस गवर्निंग बॉडी का सदस्य बनने के लिए आमंत्रण भेजा गया है। ऐसे में अब एक्ट्रेस इस गवर्निंग बॉडी का हिस्सा हैं, ऐसे में अब उनके पास एकेडमी के लिए चुनी जानेवाली फिल्मों के पक्ष में वोट देने का अधिकार होगा। खास बात ये है कि इस लिस्ट में हॉलीवुड से वैनिसा किर्बी (Vanessa Kirby), लावेरने कॉक्स (Laverne Cox) रॉबर्ट पैटिसन (Robert Pattison) जैसे तमाम सितारों का नाम शामिल किया गया है।

ऑस्कर के लिए फिल्मों की वोटिंग करने के लिए तैयार की गई 2021 की इस पूरी लिस्ट में 50 देशों के अलग-अलग लोगों को शामिल किया गया है। जिसमें 46 फीसदी महिलाएं हैं, 39 फीसदी अंडर रिप्रेजेंटेड समूहों और 53 फीसदी दुनियाभर से कई लोग शामिल हैं।

18 जून को विद्या बालन की फिल्म ‘शेरनी’ एमेजॉन प्राइम पर रिलीज हुई थी। जिसे दर्शकों ने खूब पसंद किया है। जिस वजह से एक्ट्रेस इन दिनों खासा चर्चा में भी बनी हुई हैं। विद्या बालन भारत की एक बेहतरीन अभिनेत्री हैं। जिन्होंने नेशनल अवॉर्ड भी जीता है। एक्ट्रेस को उनकी फिल्म डर्टी पिक्चर के लिए नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। भारतीय फिल्में हर साल ऑस्कर में जाती हैं। विधा बालन, एकता कपूर और शोभा कपूर अब भारतीय फिल्मों के पक्ष में वोट दे सकती हैं। जिस वजह से हमारी फिल्मों को भी आगे बढ़ने का मौका मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here