Russia-Ukraine War | अमेरिका: राष्ट्रपति जो बाइडन ने किया ‘साफ़’, यूक्रेन को नहीं मिलेगा F-16 लड़ाकू विमान

BIDEN

Pic: Social Media

नई दिल्ली/वाशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने बीते सोमवार को कहा कि, अमेरिका (America) यूक्रेन (Ukraine) को अपना F16 लड़ाकू विमान मुहैया नहीं करने जा रहा है। दरअसल जब राष्ट्रपति बाइडेन से पूछा गया कि अमेरिका यूक्रेन को F-16 लड़ाकू विमान भेजेगा? तब इसके जवाब में उन्होंने कहा कि, ‘नहीं ऐसा कुछ भी नहीं है’। 

जानकारी हो कि, यूक्रेन के रक्षा मंत्री ने बीते कहा था कि अमेरिका और जर्मनी से युद्धक टैंकों की आपूर्ती होने के बाद वह पश्चिमी देशों से F-16 जैसे चौथी पीढ़ी के लड़ाकू विमानों की आपूर्ती की बात होगी। इसके साथ ही कुछ दिनों पहले तक यह भी खबर थी कि, अमेरिकी सैन्य अधिकारियों का एक समूह पेंटागन से लगातार आग्रह कर रहा है कि वह यूक्रेन को F-16 लड़ाकू विमान भेजे, ताकि रूसी मिसाइल हमलों से बचाव में उनकी सहायता हो सके। यह अनुरोध रूसी आक्रमण के बाद से यूक्रेन की हथियारों की इच्छा सूची में हमेशा ऊपर रहा है। लेकिन पेंटागन का मुख्य ध्यान मौजूदा लड़ाई के लिए कीव को आवश्यक क्षमता प्रदान करने पर है।

वहीं मामले पर तब व्हाइट हाउस के एक प्रवक्ता ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया था, लेकिन कहा था कि अमेरिका यूक्रेन और उसके सहयोगियों के साथ “बहुत सावधानी से” लड़ाकू विमानों पर कोई चर्चा करेगा। इसके साथ ही बीते 30 जनवरी को यूक्रेन को टैंक भेजने पर सहमति जताने के कुछ दिनों बाद अब जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज ने ‘लड़ाकू विमान’ भेजने से साफ़ इनकार कर दिया, साथ ही यह भी रेखांकित किया कि नाटो रूस के साथ भी नहीं है। 

 

Leave a Comment