41st PM of New Zealand | न्यूजीलैंड के 41वें प्रधानमंत्री बने क्रिस हिपकिंस

Chris Hipkins becomes the 41st Prime Minister of New Zealand

वेलिंगटन: क्रिस हिपकिंस (Chris Hipkins) ने जेसिंडा अर्डर्न (Jacinda Ardern) के पिछले सप्ताह अचानक इस्तीफा देने के बाद न्यूजीलैंड के 41वें प्रधानमंत्री (41st Prime Minister of New Zealand) के रूप में बुधवार को शपथ ग्रहण की। हिपकिंस (44) ने अर्थव्यवस्था पर ध्यान केंद्रित करने का वादा किया है। प्रधानमंत्री बनने के बाद हिपकिंस नौ महीने से भी कम समय तक पद संभालेंगे। अक्टूबर में देश में आम चुनाव होगा।

चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों के अनुसार, लेबर पार्टी की स्थिति मुख्य प्रतिद्वंद्वी ‘नेशनल पार्टी’ से बेहतर है। न्यूजीलैंड की गवर्नर-जनरल सिंडी किरो ने अर्डर्न के इस्तीफे को स्वीकार करने के बाद हिपकिंस को शपथ ग्रहण कराई। हिपकिंस ने शपथ ग्रहण समारोह में कहा, ‘‘यह मेरे जीवन का सबसे बड़ा सौभाग्य और सबसे बड़ी जिम्मेदारी है।”

यह भी पढ़ें

उन्होंने कहा, ‘‘ मैं भावी चुनौतियों को लेकर उत्सुक एवं ऊर्जावान हूं।” कार्मेल सेपुलोनी ने उप प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। देश में पहली बार प्रशांत द्वीप से नाता रखने वाले किसी व्यक्ति को इस पद की जिम्मेदारी सौंपी गई है। सेपुलोनी ने हिपकिंस को बधाई दी और उन पर भरोसा जताने के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। ‘‘चिप्पी” नाम से लोकप्रिय हिपकिंस ने अर्डर्न के नेतृत्व में शिक्षा तथा पुलिस से जुड़े मामलों के मंत्री के तौर पर सेवाएं दे चुके हैं।

हिपकिंस कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौरान इस संकट के प्रबंधन में अहम भूमिका निभाकर लोगों की नजरों में आए थे, लेकिन सरकार में सबसे अधिक ध्यान अर्डर्न ने ही आकर्षित किया था। वह नेतृत्व की अपनी नयी शैली के कारण वैश्विक स्तर पर चर्चा का विषय बनीं। करीब साढ़े पांच साल तक शीर्ष पद पर रहीं अर्डर्न ने गत बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने की घोषणा कर अपने देश को चौंका दिया था।(एजेंसी)

Leave a Comment