कोरोना के नए लक्षण देख दुनियाभर के डॉक्टर हैरान, काला पड़ा हाथ, काटनी पड़ीं 3 उंगलियां

0
114
Webvarta Desk: कोरोना वायरस (Corona or Covid-19) की महामारी एक साल से फैल रही है और अब भी लोगों में इसके नए और हैरान करने वाले लक्षण दिखाई दे रहे हैं। ताजा मामला इटली का है। यहां एक 86 वर्षीय महिला की उंगलियों में गैंगरीन हो गया। खून जमने की वजह से उनकी उंगलियां काली पड़ गईं और आखिरकार उनकी उंगलियां काटनी पड़ गईं।
काटनी पड़ीं उंगलियां

यूरोपियन जर्नल ऑफ वैस्क्युलर ऐंड एंडोवैस्क्युलर सर्जरी में छपी रिपोर्ट में इस हालत को वायरस से होने वाली बीमारी का गंभीर रूप बताया गया है। महिला पिछले साल अप्रैल में कोरोना पॉजिटिव पाई गई थीं। उनके शरीर पर वायरस ने इतना भयानक असर किया कि उंगलियों में गैंगरीन हो गया। काली हो चुकीं तीन उंगलियों को डॉक्टरों को काटना पड़ा।

माना जा रहा है कि इस तरह के लक्षण तब पैदा होते हैं जब शरीर कोरोना वायरस के खिलाफ अतिसंवेदनशीलता से लड़ता है। शरीर में ‘साइटोकाइन स्टॉर्म’ पैदा होता है जो शरीर की बीमार कोशिकाओं के साथ-साथ स्वस्थ्य टिशूज पर भी हमला करता है। कुछ लोगों में जुबान की सूजन भी ऐसा ही लक्षण होती है।

हरा पड़ा था दूध

यही नहीं, मेक्सिको में एक महिला ने बताया था कि कोरोना पॉजिटिव होने के दौरान उनका दूध हरा पड़ गया था। हालांकि, डॉक्टरों ने बताया कि यह चिंता की बात नहीं है। शरीर में बनने वाली ऐंटीबॉडी और दवाओं के असर से ऐसा हो सकता है। इस दौरान बच्चे को स्तनपान कराने में भी कोई खतरा नहीं पाया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here