Greta Toolkit Case: दिशा रवि को समर्थन देने वाली ब्रिटिश सांसद को भारतीय उच्चायोग का खुला खत

0
178
Webvarta Desk: Greta Toolkit Case: भारत में चल रहे किसान आंदोलन (Farmers Protest) के समर्थन में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई आवाजें उठी हैं। इनमें से एक हैं ब्रिटिश सांसद क्लॉडिया वेब (Claudia Webbe) जिन्हें लेकर लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग ने एक खुला लेटर लिखा है।

वेब ने ‘टूलकिट’ (Greta Toolkit Case) मामले में भारत में गिरफ्तार किए गए कार्यकर्ताओं की रिहाई की हाल में सोशल मीडिया के जरिए मांग की थी।

‘प्रदर्शन कर रहा है भारतीय किसान समुदाय का छोटा समूह’

भारतीय मिशन ने सोमवार शाम को लिखे एक खुले पत्र में वेब्ब से कहा कि वह अपने निर्वाचन क्षेत्र के ब्रिटिश नागरिकों की ओर से कोई भी आपत्ति सीधे उच्चायोग के सामने उठाएं। पत्र में कहा गया है, ‘हमने हाल के भारतीय कृषि कानूनों के संबंध में किसी भी निर्वाचन क्षेत्र की चिंताओं को दूर करने के लिए विस्तृत और समग्र स्पष्टीकरण दिया है। इस कानूनों के खिलाफ भारतीय किसान समुदाय का एक छोटा सा समूह प्रदर्शन कर रहा है।’

ई-याचिका का समर्थन कर रही हैं वेब

क्लॉडिया वेब्ब पूर्वी इंग्लैंड में एक अहम ब्रिटिश भारतीय निर्वाचन क्षेत्र लीसेस्टर ईस्ट का प्रतिनिधित्व करने वाली सांसद और विपक्षी लेबर पार्टी की सदस्य हैं। उन्होंने भारत में विरोध प्रदर्शनों को लेकर ब्रिटेन की सरकार के बयान जारी किए जाने की अपील करने वाली ई-याचिका को समर्थन दिया है। इस याचिका पर एक लाख से अधिक लोगों ने हस्ताक्षर किए हैं। क्लॉडिया ने दिशा रवि और नोदीप कौर के समर्थन में ट्वीट किया था।

किसी भी याचिका पर ‘हाउस ऑफ कॉमन्स’ के वेस्टमिंस्टर हॉल में बहस के लिए कम से कम एक लाख हस्ताक्षरों की आवश्यकता होती है। इस मामले में हाल में जलवायु कार्यकर्ता दिशा रवि को गिरफ्तार किया गया है और वकील निकिता जैकब एवं इंजीनियर शांतनु के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here