Pakistan Inflation | पाकिस्तान में महंगाई ने तोडा रिकॉर्ड, पेट्रोल, डीजल के दाम 35-35 रुपये लीटर बढ़े

petrol

File Pic

इस्लामाबाद: नकदी संकट से जूझ रही पाकिस्तान सरकार ने रविवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 35-35 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि कर दी। इससे देश में पहले से ही महंगाई से जूझ रही जनता को और तेज झटका लगा है। वित्त मंत्री इशाक दार ने रविवार सुबह टीवी पर जनता को संबोधित करते हुए यह घोषणा की। इससे पहले देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव प्रत्येक पखवाड़े में महीने की पहली और 16 तारीख को किया जाता था।

दार ने कहा, ‘‘हमने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 35-35 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि करने का फैसला किया है। केरोसिन तेल और हल्के डीजल तेल की कीमतों में भी 18-18 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई है।” नई कीमतें रविवार सुबह 11 बजे से प्रभावी हो गई हैं। 

यह भी पढ़ें

इसके साथ ही पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमत 249.80 रुपये प्रति लीटर, हाई-स्पीड डीजल की कीमत 262.80 रुपये प्रति लीटर, मिट्टी के तेल की कीमत 189.83 रुपये प्रति लीटर और हल्के डीजल की कीमत 187 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

पिछले सप्ताह प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने कहा था कि उनकी पार्टी की अगुआई वाला सत्तारूढ़ गठबंधन अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की कठिन शर्तों को मानने के लिए तैयार हो गया है, जिससे पाकिस्तान के लिए स्वीकृत राहत पैकेज बहाल किया जा सके।

दार ने कहा कि सरकार ने पिछले साल अक्टूबर से इस साल 29 जनवरी तक पेट्रोल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया था और डीजल व केरोसिन की कीमतें कम भी कर दी थीं। कीमत बढ़ने से पहले पेट्रोल पंपों पर वाहनों की लंबी कतारें लग गईं। (एजेंसी)

Leave a Comment