Republic Day 2023 | 74वें गणतंत्र दिवस पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भारत को दी बधाई, उपलब्धियों को लेकर की जमकर तारीफ

Russia-Ukraine crisis

File Photo

नई दिल्ली : आज पूरे भारत में 74वां गणतंत्र दिवस (Republic Day) को मनाया जा  रहा है। जहां एक तरफ देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस खास मौके पर  शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। तो वहीं दुनिया भर से देश को  74वें गणतंत्र दिवस की बधाई मिल रही है। इसी कड़ी में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी इस मौके पर बधाई दी है। 

उन्होंने गणतंत्र दिवस की बधाई देते हुए कहा कि कृपया #गणतंत्र दिवस की बधाई स्वीकार करें। आर्थिक, सामाजिक, वैज्ञानिक, तकनीकी और अन्य क्षेत्रों में भारत की उपलब्धियों को व्यापक रूप से जाना जाता है। आपका देश अंतरराष्ट्रीय स्थिरता सुनिश्चित करने और क्षेत्रीय और वैश्विक एजेंडे पर महत्वपूर्ण मुद्दों को संबोधित करने के लिए पर्याप्त योगदान दे रहा है। 

यह भी पढ़ें

आगे राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि मुझे विश्वास है कि एक साथ काम करके हम सभी क्षेत्रों में परस्पर लाभकारी द्विपक्षीय सहयोग की निरंतर वृद्धि सुनिश्चित कर सकते हैं। यह निस्संदेह रूस और भारत के मित्रवत लोगों के मौलिक हितों को पूरा करता है। 

गौरतलब है कि आज 74वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर दिल्ली के कर्तव्य पथ पर परेड निकाली गई। इतना ही नहीं बल्कि, 50 लड़ाकू विमानों ने विश्व को अपना जलवा दिखाया। इस बीच अलग-अलग राज्यों से 23 झांकियां भी निकाली गईं, जिसमें से यूपी की दीपावली तो हरियाणा की भगवद गीता पर आधारित दिखी।

Leave a Comment