Texas Weather Updates: टेक्सास का मौसम आपदा घोषित, जल्द दौरा करेंगे राष्ट्रपति बाइडन

0
429
Webvarta Desk: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने टेक्सास में मौसम (Texas Weather Updates) की मार को बड़ी आपदा घोषित (Texas Weather Major Disaster) कर दी है। जिसके बाद अब इस राज्य में राहत अभियानों के लिए संघीय बजट मिलने का रास्ता साफ हो गया है।

बता दें कि भीषण बर्फबारी के कारण पूरे टेक्सास (Texas Weather Updates) में लगभग 5 दिनों तक लोग बिना बिजली और पानी के घरों में कैद रहे थे। अब इस राज्य में बिजली की सप्लाई तो शुरू हो गई है लेकिन 1 करोड़ 30 लाख लोगों तके अभी भी पीना के साफ पानी नहीं पहुंच पा रहा है।

जल्द टेक्सास के दौरे पर जाएंगे बाइडन

बाइडेन (Joe Biden) ने बड़ी आपदा का ऐलान करते हुए कहा कि वह जल्द ही टेक्सास (Texas Weather Major Disaster) का दौरा करेंगे और वहां के राहत और बचाव कार्यों की समीक्षा भी करेंगे। बता दें कि इस भीषण आपदा के कारण लगभग 60 लोगों की मौत हो चुकी है। वाइट हाउस ने अपने एक बयान में कहा है कि राष्ट्रपति बाइडेन ने भीषण सर्दी और तूफान से प्रभावित क्षेत्रों में लोगों की सहायता के लिए संघीय बजट से धन देने का ऐलान किया है।

लोगों को दी जाएगी आर्थिक सहायता

वाइट हाउस ने बताया है कि इस सहायता में अस्थायी आवास और घर की मरम्मत के लिए अनुदान को भी शामिल किया जा सकता है। इसके अलावा बिना बीमा वाली संपत्ति के नुकसान की भरपाई के लिए कम ब्याज वाले कर्ज भी दिए जाएंगे। इसके अलावा स्थानीय लोगों और बिजनेसमैन को हुए नुकसान की भरपाई के लिए भी सहायता दी जाएगी।

कई शहरों के मेयर के संपर्क में बाइडन

बाइडन प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, राष्ट्रपति खुद टेक्सास के सबसे बड़े शहरों के मेयरों जैसे ह्यूस्टन, ऑस्टिन और डलास के संपर्क में हैं। जिससे उनकी पहुंच सरकारी संसाधनों तक हो सके। इस हफ्ते कई अन्य दक्षिणी राज्यों में हिमपात और बर्फीले तूफान के कारण पानी की सप्लाई को भी भारी नुकसान पहुंचा है। जगह जगह बर्फ जमने के कारण पानी की पाइपें फट गई हैं। जिनको सुधारने का काम जोरशोर से चल रहा है।

सर्दियों के मौसम में जैक्सन मिसिसिपी जैसे बड़े शहरों में लगभग 150,000 लोगों का घरों तक अब भी पानी नहीं पहुंच रहा है। टेनेसी के मेम्फिस में भी 651,000 से अधिक लोगों के घरों तक पानी की सप्लाई बाधित है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here