Overtourism hits France: फ्रांस में पर्यटकों को द्वीपों पर जाने के लिए लेना होगा टूरिज्म पास, कोटा होगा निर्धारित

Renes: यूरोप पिछले कई वर्षों से अधिक पर्यटकों के आने की समस्या का सामना कर रहा है। विशेष रूप वर्तमान में, फ्रांस (France) के कई शहर भीड़भाड़ से गुजर रहे हैं। इन फ्रांसीसी शहरों ने स्थिति को बिगड़ने से रोकने के लिए पूरे देश में कई लोकप्रिय पर्यटन स्थलों पर एक मजबूत स्टैंड लिया है और आरक्षण प्रणाली लागू की है।

एक लोकप्रिय फ्रांसीसी द्वीप ब्रेहट इस गर्मी में आगंतुकों की संख्या को सीमित कर रहा है, ताकि यहां रहने वाले लोगों को किसी भी प्रकार की कोई समस्या ना हो। ब्रेहट अपशिष्ट प्रबंधन और पर्यावरण संरक्षण पर चिंताओं को लेकर ओवरटूरिज्म के खिलाफ हो गया है।

नेटवर्क नेचुरा 2000

ब्रेहट के मेयर ओलिवियर कैरे ने कहा, मुख्य भूमि से 10 मिनट की नाव की सवारी के माध्यम से द्वीप तक पहुंचने वाले आगंतुकों की संख्या 14 जुलाई से 25 अगस्त के बीच अधिकतम 4,700 तक सीमित होगी। द्वीप, केवल 377 स्थायी निवासियों का घर, यूरोपीय संघ के संरक्षण नेटवर्क नेचुरा 2000 का हिस्सा है जिसका उद्देश्य सबसे कमजोर प्रजातियों के आवासों की रक्षा करके जैव विविधता को बढ़ावा देना है।

फर्म लिटोमैटिक के एक अध्ययन के अनुसार, रमणीय परिदृश्य पर्यटकों के लिए एक आकर्षण का केंद्र है, जिसमें एक वर्ष में 450,000 से अधिक लोग द्वीप पर आते हैं। वसंत और गर्मियों में, एक ही दिन में आगंतुकों की संख्या लगभग 6,000 तक पहुंच सकती है।

महापौर ने कहा, कम्यून कचरे की मात्रा को संभालने में असमर्थ है जो पर्यटन के महीनों के दौरान 10 गुना बढ़ जाता है। बाढ़ द्वीप के उत्तर में संरक्षित क्षेत्रों को प्रभावित कर रही है। पोनेंट आइलैंड्स एसोसिएशन (एआईपी) के एक अध्ययन के अनुसार, भीड़ स्वयं पर्यटकों के लिए भी एक बाधा है, जिसके परिणामस्वरूप आगंतुक संतुष्टि में तेजी से गिरावट आई है।

पर्यटकों की आमद रौंद रही हरी-भरी वनस्पतियों को

फ्रांस टूरिज्म एलायंस ने इस साल की शुरुआत में कहा था कि 80 प्रतिशत पर्यटक देश के सिर्फ 20 प्रतिशत क्षेत्र में आते हैं। इस वर्ष की पहली तिमाही में 2019 के करीब वॉल्यूम देखा गया।

फ्रांस टूरिज्म एलायंस ने सिफारिश की है कि पर्यटन संचालक भीड़ को तितर-बितर करने के लिए कम लोकप्रिय साइटों को बढ़ावा दें, साथ ही साइटों पर दैनिक कोटा, अनुसूचित टिकट और उच्च टैरिफ जैसी तकनीकों को अपनाएं।

अभी हाल ही में, मार्सिले के पास कैलनकस नेशनल पार्क ने घोषणा की कि वह सुगिटोन कोव में जाने के लिए एक आरक्षण प्रणाली बनाए रखेगा जिसे पहली बार कोविड-19 महामारी के दौरान लागू किया गया था। सीमित समय में यात्रा के साथ, क्रिस्टलीय भूमध्यसागरीय पानी के साथ चट्टानी पगडंडियों पर प्रतिदिन 2,500 से अधिक पर्यटकों की आमद देखी गई, जो हरे-भरे वनस्पतियों को रौंद रहे थे।

पार्क के निदेशक गेल बर्थौड के अनुसार, यह सुनिश्चित करता है कि किसी दिन केवल 400 लोग साइट पर जा सकते हैं। फ्रांस के दक्षिणपूर्वी तट पर पोरकेरोल्स द्वीप पर स्थित राष्ट्रीय उद्यान में परिदृश्य की रक्षा के समान प्रयास में तीन गर्मियों के लिए दैनिक आगंतुकों की संख्या 6,000 तक सीमित है।

Leave a Comment