लहसुन एक फायदे अनेक, जानिए इसके औषधीय गुण

0
257
Garlic

भारतीय खाने की बात करें तो यदि घर में आप कोई भी खाना बनाते हैं तो बगैर लहसुन, प्याज, अदरक के खाने में स्वाद नहीं आता। जब तक दाल या सब्जी के तड़के में लहसुन की महक न आए तब-तक वो खाना बेस्वाद ही रहता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि, लहसुन सिर्फ खाने में ही नहीं बल्कि प्याज की तरह इसके और भी कई फायदे हैं जो किसी औषधि से कम नहीं।

आज हम आपको बताएंगे केवल एक लहसुन किस प्रकार से औषधि बन जाता, जो स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद फायदेमंद है। लहसुन के ऐसे गुण से बहुत ही कम लोग जानते हैं। चलिए आज हम आपको लहसुन के कुछ ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल के बाद आप खुद बहुत सी बीमारियों पर कंट्रोल करना सीख जाएंगे…

  1. पाचन तंत्र की समस्या

लहसुन का सेवन पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखता है। साथ ही जिन लोगों को भूख ना लगने की समस्या रहती है उन्हें हर रोज लहसुन का सेवन अवश्य करना चाहिए। इतना ही नहीं लहसुन का पर्याप्त सेवन करने से पेट में दबाव नहीं बनता और ना ही घबराहट महसूस होती है। शरीर में उत्पन्न होने वाले एसिड से भी छुटकारा मिलता है।

विशेषज्ञों के अनुसार नियमित रूप से इसका सेवन करने से मधुमेह, अवसाद और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से काफी हद तक छुटकारा पाया जा सकता है। खासकर कैंसर में तो यह औषधि की तरह काम करता है। इसके अलावा सांस से जुड़ी बीमारियों में भी यह लाभकारी सिद्ध होता है। जैसे- सर्दी, खासी, दमा, निमोनिया, फेफड़ों का संक्रमण आदि में उपयोगी है।

कैसे करें लहसुन का सेवन…

  1. जो लोग टी.बी. की समस्या से जूझ रहे हैं उन्हें रोजाना सुबह खाली पेट लहसुन का सेवन करना चाहिए।
  2. जिन लोगों के दांत में कीड़ा लगा है या दांत दर्द की समस्या से जूझ रहे हैं उन लोगों को लहसुन को गर्म करके दर्द वाले दांत के नीचे कुछ देर के लिए रख देना चाहिए। इससे दांत का दर्द भी गायब हो जाएगा। खासकर रात के समय यदि ऐसा करें तो बेहद फायदेमंद साबित होगा क्योंकि दांत की समस्या रात के समय खाने के बाद ज्यादा होती है।
  3. फ्लू से निजात पाने के लिए रोज सुबह गर्म पानी के साथ प्याज और लहसुन के रस (जूस) का सेवन करना चाहिए।
  4. सर्दी-जुकाम को जल्द से जल्द ठीक करने के लिए लहसुन के रस को रूई पर लगाकर उसे सूंघना चाहिए। ऐसा 5-6 बार करने पर सर्दी में राहत मिलती है।
  5. हमने इस बात का बार-बार जिक्र किया है कि, लहसुन एक औषधि भी है और एंटी बायोटिक दवा भी। जी हा- यदि फोड़े-फुंसियों के ऊपर लहसुन का पेस्ट 4 से 5 दिन तक नियमित समय से लगाया जाए तो वे दूर हो जाते हैं।

सावधानियां…

लहसुन के इस्तेमाल से शरीर को फायदा तो पहुंचाता है लेकिन इसके साथ ही कुछ परहेज भी जरूरी हैं। वे लोग जिन्हें लहसुन से एलर्जी की समस्या है उन्हें एक बात हमेशा ध्यान में रखनी चाहिए कि, कभी भी कच्चे लहसुन का इस्तेमाल न करें। इसके साथ ही जिन लोगों को सिर दर्द की समस्या सताती हो उन्हें भी लहसुन के सेवन से कोसो दूर रहना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here