अगर खो जाए आपका Android Phone तो फौरन करें ये काम

0
87
Android Phone

ऐंड्रॉयड फोन (Android Phone) खो कब खो जाए या चोरी हो जाए, कोई नहीं जानता। ऐसे में बहुत जरूरी है कि कि आपकी फोन में मौजूद जानकारी और डेटा की प्रिवेसी बरकरार रहे और वह किन्हीं गलत हाथों में न जाए। एक बार फोन खो जाने के बाद उसे ढूंढ पाना शायद मुश्किल स्टेप हो, लेकिन ऐसे में बिना घबराए फौरन कुछ कदम उठाना जरूरी हो जाता है। अच्छी बात यह है कि ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन्स आपके गूगल अकाउंट से सीधे लिंक होते हैं इसलिए गूगल की मदद ली जा सकती है। सभी ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में इसके लिए खास फीचर भी दिए जाते हैं। स्मार्टफोन खोने पर आपको फौरन ये स्टेप्स लेने चाहिए,

  • किसी दूसरे स्मार्टफोन (Android Phone) या पीसी पर गूगल में फाइंड माई फोन टाइप करें।
  • यहां आपको अपने गूगल अकाउंट में लॉगिन करना होगा। ध्यान रहे कि आपके फोन में भी उसी अकाउंट से लॉगिन होना चाहिए।
  • गूगल इसके बाद आपके स्मार्टफोन (Android Phone) की लास्ट सीन लोकेशन दिखा देगा।

एक बार ‘फाइंड माई फोन’ पर फोन की लोकेशन मिलने के बाद आप स्मार्टफोन (Android Phone) की रिंग प्ले कर सकते हैं। जरूरी नहीं है कि इसके लिए आपका सिम फोन में हो और आप उस नंबर पर कॉल करें। इसके लिए आपको मौजूदा गूगल पेज पर दिख रहे ‘प्ले साउंड’ ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद डिवाइस साइलेंट या वाइब्रेशन पर होने पर भी फुल वॉल्यूम में बजने लगेगा और अगले पांच मिनट तक उससे आवाज आती रहेगी। ऐसे में फोन आसपास होने पर आपको मिल जाएगा।

हालांकि, हमेशा खोए हुए फोन पर रिंग करने अच्छा आइडिया नहीं है। इसके जगह आप अपने डिवाइस को गूगल फाइंड माई फोन से ही लॉक कर सकते हैं। इसके लिए आपको पहले बताए तरीके से फोन को खोजने और सेलेक्ट करने के बाद ये स्टेप्स फॉलो करने होंगे,

  • आपको ‘इनेबल लॉक एंड इरेस’ पर क्लिक करना होगा।
  • इससे आप डिवाइस को पिन, पैटर्न या पासवर्ड से लॉक कर सकेंगे। अगर आपके फोन में कोई लॉक नहीं है तो यहीं से आप उसे सेट भी कर सकते हैं।
  • इतना ही नहीं, कोई आपका फोन वापस कर सके इसलिए लॉक स्क्रीन पर आप कोई मेसेज या अपना नंबर भी सेट कर सकते हैं।
  • अगर आप ‘इरेस’ चुनते हैं तो आपके डिवाइस के इंटरनल स्टोरेज का पूरा डेटा डिलीट हो जाएगा। हालांकि, एसडी कार्ड का डेटा डिलीट नहीं होगा और ऐसा करने के बाद फाइंड माई फोन इस डिवाइस पर काम नहीं करेगा।
  • ध्यान रखें कि इरेस को आखिरी विकल्प के तौर पर ही इस्तेमाल करें।

(नोट: ध्यान रहे, फाइंड माई फोन तभी काम करता है जब आपका खोया हुआ स्मार्टफोन इंटरनेट से जुड़ा हो। ऐसे में फोन के स्विच ऑफ होने या नेट ऑफ होने पर ये फीचर्स काम नहीं करते।)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here