Ruby Roman: दुनिया का सबसे महंगा अंगूर.. जिसका स्वाद चखने के लिए लेना पड़ेगा लाखों रुपए का लोन

0
105
Webvarta Desk: Most Expensive Grape Ruby Roman: दुनियाभर में अंगूर की सैकड़ों किस्‍में (Grape Variety) हैं। हमारे देश में भी अंगूर खूब पसंद किया जाता है। किताबों में ‘अंगूर खट्टे हैं’ के किस्‍से और मुहावरों से लेकर ‘अंगूर का दाना हूं’ जैसे फिल्‍मी गीत भी खूब पसंद किए गए। लेकिन क्‍या आप कल्‍पना कर सकते हैं कि एक अंगूर (Ruby Roman) कितना महंगा (Most Expensive Grape) हो सकता है?

ऐसा इसलिए कि आज हम आपको अंगूर (Ruby Roman) के बारे में बताने जा रहे हैं, उसकी कीमत (Most Expensive Grape) सुन आपके होश उड़ जाएंगे! सच तो यह है कि इस खास अंगूर की बिक्री नहीं होती, अमूमन नीलामी की जाती है।

400 लताओं में से 1 में कायदे का अंगूर

रूबी रोमन (Ruby Roman) अंगूर की इस वैराइटी का यही नाम है। इसकी कहानी 1995 में शुरू हुई। जापान के इशि‍कावा में अंगूर किसानों ने प्रीफेक्चुरल एग्रीकल्चर रिसर्च सेंटर से एक अपील की। एक बड़े और लाल अंगूर की किस्‍म विकसित करने को कहा गया। रिसर्च सेंटर ने भी 400 अंगूर की लताओं को एक एक्‍सपेरिमेंट एरिया में लगाया। दो साल की मेहनत के बाद उन लताओं में फल आने शुरू हुए। अंगूर की इन 400 बेलों में से केवल 4 में लाल अंगूर आए। उनमें से भी केवल एक ही किस्‍म ऐसी थी, जिसने किसानों का दिल जीता।

अंगूर नहीं, इश‍िकावा का खजाना

बीते 14 साल से रिसर्चर्स की टीम इसी चुनिंदा अंगूर की किस्‍म की खेती करती है। खेती के दौरान अंगूर के रंग, आकार, स्वाद का विशेष खयाल रखा जाता है। आज की दुनिया में रूबी रोमन (Ruby Roman) किस्‍म को ‘इशिकावा का खजाना’ भी कहते हैं।

64,800 रुपये में 700 ग्राम अंगूर

साल 2008 में रूबी रोमन (Ruby Roman) अंगूर को पहली बार बाजार में बिक्री के लिए उतारा गया। अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर खबरें बनीं और महज 700 ग्राम के अंगूर के एक गुच्‍छे को 910 अमेरिकी डॉलर यानी करीब 64,800 रुपये में बेचा गया। साधारण गण‍ित लगाया जाए तो गुच्‍छे में हर एक अंगूर की कीमत 1800 रुपये से ज्‍यादा थी।

2016 में बना रिकॉर्ड, 7 लाख में बिका एक गुच्‍छा

समय के साथ रूबी रोमन की प्रसिद्ध‍ि और भी बढ़ी। इसे दुनिया के सबसे महंगे अंगूर की किस्‍म के रूप में ख्‍याति मिली। 8 साल बाद 2016 में रूबी रोमन के 26 अंगूरों के एक गुच्‍छे को 11,000 डॉलर यानी 7,84,000 से अध‍िक कीमत में बेचा गया।

हर अंगूर का वजन कम से कम 20-30 ग्राम

रूबी रोमन (Ruby Roman) अंगूर की खास बात यह है कि इसके हर गुच्छे और हर अंगूर को कई मानकों से होकर गुजरना पड़ता है। मसलन, गुच्छे में प्रत्येक अंगूर का वजन कम से कम 20 ग्राम होना चाहिए और इसमें चीनी की मात्रा कम से कम 18 प्रतिशत होनी चाहिए। इसमें एक प्रीमियम रेंज भी है, जिसमें हर एक अंगूर का वजन 30 ग्राम है और एक गुच्‍छे का वजन कम से कम 700 ग्राम।

बिक्री की बजाय नीलामी

आम तौर पर इस अंगूर को बेचा नहीं जाता, बल्‍क‍ि नीलाम किया जाता है। उदाहरण के लिए, 2010 में सिर्फ 6 गुच्‍छों को ‘रूबी रोमन’ का टैग मिला था। 2011 में एक भी गुच्‍छा ऐसा नहीं था, जिसे रूबी रोमन अंगूर कहा जाए।

हर बाइट में रस की वर्षा

रूबी रोमन की आध‍िकारिक वेबसाइट के मुताबिक, यह अंगूर लो-एसिडिटी वाला है। इसमें चीनी और रस की मात्रा अध‍िक रहती है, जिस कारण जब आप इसकी एक बाइट भी लेते हैं तो आपका मुंह अंगूर के रस से भर जाता है। आप रूबी रोमन के गुच्‍छे में से एक अंगूर भी खरीद सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको कम से कम 1350 रुपये खर्च करने होंगे।

अंगूर के नामकरण के लिए हुई थी वोटिंग

वैसे, आपकी जानकारी में दे दें कि इस अंगूर का नामकरण भी कम पेचिदा नहीं था। इश‍िकावा के निवासियों ने उस समय वोटिंग के जरिए 639 नामों में से एक नाम चुना- रूबी रोमन।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here